दिल्ली

delhi

Anantnag Encounter: तीन बहनों के इकलौते भाई थे मेजर आशीष, कर्नल मनप्रीत सेना मेडल से थे अलंकृत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 13, 2023, 10:51 PM IST

Updated : Sep 14, 2023, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से बुधवार को पूरे देश के लिए एक दुखद खबर सामने आई. यहां आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के दो अधिकारी कर्नल मनप्रीत सिंह और मेजर आशीष धोनैक और पुलिस के डीएसपी हिमांयू भट्ट शहीद हो गए. उनकी शहादत पर देश के राज नेताओं ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं.

Major Ashish Dhonak and Colonel Manpreet Singh
मेजर आशीष धोनैक और कर्नल मनप्रीत सिंह

श्रीनगर: कश्मीर के अनंतनाग में बुधवार को आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में 19 आरआर के कर्नल मनप्रीत सिंह और मेजर आशीष धोनैक के साथ कश्मीर जोन पुलिस में कोकेरनाग इलाके के डीएसपी हिमांयू भट्ट शहीद हो गए. अधिकारियों की माने तो मुठभेड़ के दौरान उन्होंने आतंकियों की गोलियां सीने पर खाईं और गंभीर रूप से घायल हो गए, जिसके बाद इलाज के दौरान ज्यादा खून बहने से उनकी मौत हो गई.

तीन बहनों के अकेले भाई थे आशीष

प्राप्त जानकारी के अनुसार तीनों शहीदों में मेजर आशीष धोनैक हरियाणा राज्य से थे. वह हरियाणा में पानीपत जिले के बिंझौल गांव के रहने वाले थे. बताया जा रहा है कि शहीद आशीष तीन बहनों के इकलौते भाई थे, जिनके शहीद होने के बाद परिवार और गांव में मातम पसरा हुआ है. उनके पिता NFL से सेवानिवृत होने के बाद सेक्टर-7 में किराए के मकान में रहते हैं.

जानकारी सामने आई है कि मेजर आशीष करीब 6 महीने पहले ही अपनी पत्नी के भाई की शादी के लिए छुट्टी लेकर घर आए थे. आशीष 2 साल पहले मेरठ से पोस्टिंग के बाद जम्मू में तैनात हुए थे. परिवार 2 साल पहले ही गांव से शहर में किराए के मकान में शिफ्ट हुआ था.

सेना मेडल से अलंकृत थे कर्नल मनप्रीत सिंह

वहीं दूसरी ओर शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह का पैतृक आवास एसएएस नगर (मोहाली) का भ्रोंजियन बताया जा रहा है. हालांकि उनका परिवार पंचकूला के सेक्टर 26 में रह रहा है. जम्मू कश्मीर में शहीद हुए पंचकूला के कर्नल मनप्रीत सिंह सेना मेडल से अलंकृत हैं. पंचकूला स्थित उनके आवास पर उनकी धर्मपत्नी जगमीत ग्रेवाल, बहन और जीजा रहते हैं.

लश्कर-ए-तौयबा के समूह रेजिस्टेंस फ्रंट ने ली जिम्मेदारी

जानकारी यह भी सामने आई है कि इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के छद्म समूह प्रतिबंधित रेजिस्टेंस फ्रंट ने ली है. बता दें कि शहीदों की शहादत को देश के कई नेताओं ने नमन किया है और उनके परिवार के लिए संवेदनाएं व्यक्त की हैं.

पूर्व सेनाध्यक्ष ने जताया दुख

पूर्व सेनाध्यक्ष ने दुख व्यक्त करते हुए एक्स पर लिखा कि 19 RR 12 SIKHLI #IndianArmy के सेना मेडल से सम्मानित कर्नल मनप्रीत सिंह कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए. इस दुखद खबर से देश स्तब्ध है. शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह की शहादत को नमन करते हुए ईश्वर से उनके परिजनों को इस कठिन समय में सम्बल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं.

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने व्यक्त किया शोक

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला ने एक्स पर लिखा कि जम्मू-कश्मीर से बेहद भयानक खबर आई है. दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग इलाके में आज एक मुठभेड़ में सेना के एक कर्नल, एक मेजर और एक जम्मू-कश्मीर पुलिस डीवाईएसपी ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में डीएसपी हुमायूं भट, मेजर आशीष धोनैक और कर्नल मनप्रीत सिंह ने अपनी जान गंवा दी. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और उनके प्रियजनों को इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करे.

इसके अलावा टीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी शहीदों की शहादत को नमन किया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि अनंतनाग में ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. हिंसा के ऐसे घृणित कृत्यों के लिए कोई जगह नहीं है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने व्यक्त की संवेदनाएं

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर लिखा कि हमारे बहादुर सेना के जवानों और एक डीएसपी ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़ में आतंकवादियों से लड़ते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है. हम उनके नुकसान से बेहद दुखी हैं. हमारे बहादुरों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं. आतंकवाद के खिलाफ भारत एकजुट है.

आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए सेना के हमारे वीर जवानों की खबर बेहद दुखद है. उनकी अमर शहादत को मैं नमन करता हूं.

Last Updated :Sep 14, 2023, 6:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details