दिल्ली

delhi

DAC Meeting News: पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले होने जा रही बड़ी डील, आज लगेगी मुहर

By

Published : Jun 15, 2023, 11:30 AM IST

दिल्ली में होने वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक (डीएसी) में अमेरिका से एमक्यू-9 रीपर सशस्त्र ड्रोन प्राप्त करने के लिए एक सौदे को अंतिम रूप देने के लिए तैयार है. यह जानकारी एक रक्षा अधिकारी ने दी है.

DAC Meeting News
भारतीय रक्षा मंत्रालय

नई दिल्ली:राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज होने वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक (डीएसी) में भारत अमेरिका से एमक्यू-9 रीपर सशस्त्र ड्रोन प्राप्त करने के लिए एक सौदे को अंतिम रूप देने के लिए तैयार है. यह जानकारी एक रक्षा अधिकारी ने दी है. रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) की बैठक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज बैठक होनी है. डीएसी की यह बैठक पीएम मोदी के दौरे से पहले हो रही है.

रक्षा अधिकारी के मुताबिक 'मेड इन इंडिया' रक्षा सौदे भी बैठक के एजेंडे में हैं. रक्षा सूत्रों ने यहां एएनआई को बताया कि पहले योजना इन ड्रोन के अधिग्रहण को युक्तिसंगत (reasonable) बनाने और उनकी संख्या को 30 से घटाकर 18 या उससे कम करने की थी. हालांकि, अब भारत के 30 ड्रोन के अधिग्रहण की मूल योजना के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है. इस रक्षा सौदे से भारतीय नौसेना को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं, जहां व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनकी मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री के रूप में अपने नौ साल के शासनकाल के दौरान यह पीएम मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा होगी. अपनी यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम भी बनेंगे.

ये भी पढ़ें-

भारतीय अमेरिकियों ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री को भेजा गया निमंत्रण अमेरिका और भारत के बीच संबंधों के ऐतिहासिक महत्व की याद दिलाता है, विशेष रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में वैश्विक शांति और समृद्धि के साझा सपने और प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details