दिल्ली

delhi

टीन शेड पर अचानक गिरी आकाशीय बिजली, 3 बच्चे और एक युवक की मौत

By

Published : Jul 4, 2023, 7:58 PM IST

Updated : Jul 4, 2023, 9:36 PM IST

यूपी के आजमगढ़ जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई. जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. मौके पर पुलिस के अन्य अधिकारी मौजूद हैं.

आजमगढ़ की खबरें
आजमगढ़ की खबरें

आजमगढ़ः जिले में आकाशीय बिजली गिरने से बड़ा हादसा हो गया है. मेहनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत बरवा सागर गांव के सिवान में मंगलवार की शाम बिजली गिरने से 3 बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पांच लोग सिवान में भैंस चराने गए थे, जिनमें से चार लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट आने से मौत हो गई. वहीं, एक घायल की हालत गंभीर है.

घटना की सूचना के बाद पूरे गांव में चीख पुकार से हड़कंप मच गया. वहीं, मौके पर एसडीएम, तहसीलदार, लेखपाल, कानूनगो समेत प्रशासन की टीम भी पहुंच गई. पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गई. जानकारी के मुताबिक, गांव की 42 वर्षीय शशि कला यादव पत्नी झगरु यादव, 12 वर्षीय अमन यादव पुत्र राजमन यादव, 14 वर्षीय शैलेश यादव पुत्र शिव बचन यादव और 14 वर्षीय अनुराग यादव पुत्र पप्पू की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि 14 वर्षीय अमित यादव पुत्र राजू यादव गंभीर रूप से झुलस गया.

बताया जा रहा है कि यह सभी लोग अलग-अलग परिवार के थे और भैंसों को लेकर सिवान की तरफ चराने ले गए थे. भैंस चराने के दौरान बारिश होने लगी. बारिश से बचने के लिए भैंस चरा रहे पांचों लोग पास में बने एक ट्यूबवेल के पास पड़ी टीने सेट के नीचे खड़े हो गए. इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी और पांचों चपेट में आ गए. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 4 की मौत हो गई और घायल है. एडीएम प्रशासन अनिल मिश्र ने सरकार की तरफ से मृतक के परिजनों 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही है.

वद्ध और भैंस की बिजली गिरने से मौत
वहीं, रौनापार थाना क्षेत्र के हैदराबाद गांव निवासी सूर्यनाथ यादव (58) घर से लगभग 2 किलोमीटर दूर सिवान में अपनी भैंसों को चराने गए थे. शाम लगभग 4.30 बजे के करीब गरज और तड़क के साथ बारिश होने लगी. सूर्यनाथ भैंस को लेकर घर की तरफ आ रहे थे कि आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उनकी और एक भैंस की मौत हो गई. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया

गाजीपुर में 2 युवकों के ऊपर गिरी बिजली, मौत
गाजीपुर शहर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 2 युवकों की मौत हो गई. जबकि मौके पर मौजूद 3 युवक बालबाल बच गए. कोतवाली इलाके के चीतनाथ गंगा घाट पर स्नान करने के लिए शहर के 5 युवक गए थे तभी तेज बारिश और बदल की गड़गड़ाहट के बीच आकाशीय बिजली गिरी. 5 युवको में 2 युवक आकाशीय बिजली की चपेट में आने से बुरी तरह से झुलस गए. जबकि 3 अन्य युवक बाल बाल बच गए. सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से दोनों युवकों को जिला अस्पताल लेकर आई, जहां पर डॉक्टरों ने दोनों की मृत घोषित कर दिया. मौके पर पहुंचे सदर तहसीलदार लालाजी विश्वकर्मा ने बताया कि शासन के गाइडलाइन के मुताबिक आपदा राहत से मृतकों के परिजनों को चार चार लाख का मुआवजा दिया जाएगा. मृतकों की पहचान बड़ा पूरा मोहल्ला निवासी मोहम्मद एकराम और नसीरुद्दीन अंसारी निवासी नूरुद्दीनपूरा मोहल्ला के रूप में हुई है.

पढ़ेंः सोनभद्र में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, 3 घायल

Last Updated :Jul 4, 2023, 9:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details