दिल्ली

delhi

अमेरिका में परीक्षण में कोवैक्सीन के सकारात्मक परिणाम मिले: भारत बायोटेक की सहयोगी कंपनी

By

Published : Jan 10, 2023, 1:02 PM IST

अमेरिकी बायोफार्मास्युटिकल कंपनी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अध्ययन में 419 अमेरिकी वयस्क प्रतिभागियों को नामांकित किया गया था. कंपनी ने कहा कि इस अध्ययन का सफल समापन कोविड-19 के चल रहे प्रबंधन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह देखते हुए कि जनता का एक हिस्सा एमआरएनए टीके प्राप्त करने में संकोच करता है, यह काफी महत्वपूर्ण है.

Covaxin tests positive in US
भारत बायोटेक लोगो

हैदराबाद:कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन (बीबीवी152) के लिए अमेरिका और कनाडा में भारत बायोटेक की भागीदार ऑक्यूजेन इंक ने सोमवार को कहा कि उसे अमेरिका में चरण दो-तीन परीक्षण के सकारात्मक परिणाम मिले हैं. अमेरिकी बायोफार्मास्युटिकल कंपनी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अध्ययन में 419 अमेरिकी वयस्क प्रतिभागियों शामिल थे, जिन्हें 28 दिनों के अंतराल पर कोवैक्सीन या प्लेसिबो की दो खुराक दी गई.

पढ़ें: SC का जोशीमठ मामले में तुरंत सुनवाई से इनकार, 16 जनवरी को केस लिस्ट

विज्ञप्ति में कहा गया कि इस अध्ययन का सफल समापन कोविड-19 से निपटने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. यह देखते हुए कि लोगों का एक वर्ग एमआरएनए आधारित टीके लेने में हिचकिचाता है, यह टीका महत्वपूर्ण अतिरिक्त विकल्प प्रदान कर सकता है. भारत बायोटेक द्वारा भारत में तीसरे चरण के परीक्षण में कोवैक्सीन टीका लेने वाले प्रतिभागियों के परिणामों की तुलना अमेरिका में कोवैक्सीन टीका लेने वालों के परिणामों से की गई.

पढ़ें: MP: असामाजिक तत्वों ने चर्च के गेट पर जलाई बाइबिल, जांच में जुटी पुलिस

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमेरिका में कोवैक्सीन टीका तैयार करने के लिए ऑक्यूजेन की भविष्य की योजनाओं के तहत ‘इम्यूनो-ब्रिजिंग’ और व्यापक अध्ययन के लिहाज से यह डेटा काफी महत्वपूर्ण होगा.

पढ़ें: ...तो 1976 में हो गई थी जोशीमठ पर खतरे की भविष्यवाणी, पर सोई रहीं सरकारें!

ABOUT THE AUTHOR

...view details