दिल्ली

delhi

प. बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने राज्य पुलिस के लिए किये ये बड़े ऐलान

By

Published : Aug 31, 2022, 4:55 PM IST

Updated : Aug 31, 2022, 5:39 PM IST

बंगाल
बंगाल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य पुलिस दिवस की पूर्व संध्या पर कई श्रेणियों में राज्य पुलिस अधिकारियों के लिए पदोन्नति, वर्दी भत्ता, प्रतिपूरक नियुक्ति और ऊपरी आयु सीमा में वृद्धि की घोषणा की.

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य पुलिस दिवस की पूर्व संध्या पर कई बड़े ऐलान (cm mamata banerjee announces promotion) किये. उन्होंने कई श्रेणियों में राज्य पुलिस अधिकारियों के लिए पदोन्नति, वर्दी भत्ता, प्रतिपूरक नियुक्ति और ऊपरी आयु सीमा में वृद्धि की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इससे कई पुलिसकर्मियों को फायदा होगा. जानकारी के मुताबिक. कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा बढ़ा दी गई है. प्रमोशन की उम्र भी बढ़ा दी गई है. पुलिस के ड्राइवरों का वेतन भी बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री ने कोलकाता और राज्य पुलिस के सिपाही, उप निरीक्षकों और निरीक्षकों के लिए कपड़ों की लागत का भुगतान करने की भी घोषणा की.

पुलिस कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है. पहले यह आयु सीमा 27 वर्ष थी. यदि पुलिस में ड्यूटी के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार के प्रतिस्थापन सदस्य को शारीरिक क्षमता और आयु के आधार पर पुलिस सेवा में छूट दी जाएगी. नागरिक स्वयंसेवक (सिविल वॉलिंटियर) ग्राम पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा से पुलिस कांस्टेबल को पदोन्नति में आयु में छूट दी गई है. पदोन्नति के लिए ऊपरी आयु सीमा 27 के बजाय 35 वर्ष है. अब 35 साल तक की पदोन्नति के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है.

कोलकाता पुलिस के संविदा कार चालकों को 11 हजार 500 रुपये मिलते थे. वेतन बढ़ाकर 13 हजार 500 रुपए किया गया है. राज्य पुलिस के कार ठेका चालकों को 13 हजार 500 रुपये मिलते थे, वह वेतन बढ़कर 15 हजार रुपये हो गया है. स्थायी नौकरी की परीक्षा में बैठने पर संविदा चालकों को विशेष विशेषाधिकार प्राप्त होंगे. कोलकाता पुलिस और राज्य पुलिस वायरलेस ऑपरेटरों को लंबे समय से पदोन्नत नहीं किया गया है, उनके प्रमोशन का यह खास मौका है.

कॉन्स्टेबल से असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर से सब-इंस्पेक्टर तक पदोन्नति के अवसर मिलेंगे. कोलकाता पुलिस के एसीपी और डीसीपी को वर्दी भत्ता या वस्त्र भत्ता के रूप में प्रति वर्ष 15,000 रुपये मिलेंगे. पुलिस एसआई, एएसआई और कॉन्स्टेबलों को अब तक वर्दी किट मिलती थी. अगले वित्तीय वर्ष से मिलेगा वर्दी भत्ता निरीक्षक को 10 हजार रुपए, उप निरीक्षक को साढ़े सात हजार, सहायक उप निरीक्षक को 6 हजार और आरक्षक को 5 हजार रुपए मिलेगा. इस साल किट मिली है इसलिए आउटफिट के मेंटेनेंस के लिए कुछ पैसे दिए जाएंगे. इंस्पेक्टर को 4,500 रुपये, सब इंस्पेक्टर को 4,000 रुपये, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को 3,000 रुपये, कॉन्स्टेबल को 3,000 रुपये मिलेंगे.

Last Updated :Aug 31, 2022, 5:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details