दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Oct 28, 2020, 10:01 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top ten 10
top ten 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. बिहार विस चुनाव : 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी

बिहार के गया जिले में चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है. चकरबंद क्षेत्र में बूथ संख्या 10 पर सीआरपीएफ के जवान दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की मदद करते दिखे.

2. बिहार चुनाव : दूसरे चरण के प्रचार के लिए मोदी और राहुल की रैली आज

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज बिहार पहुंचेंगे और चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. इसके पहले भी दोनों नेता रैलियों को संबोधित कर चुके हैं.

3. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में लागू नए भूमि कानून को विस्तार से जानें

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नया भूमि अधिनियम लागू कर दिया है. साथ ही 11 भूमि कानूनों को निरस्त कर दिया गया है. अब कोई भी भारतीय नागरिक दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में जमीन खरीद सकता है. विस्तार से जानिए, नए कानूनों के प्रावधान और क्या है उनका मतलब है.

4. बडगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर हो गए हैं.

5. जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीदने संबंधी आशंकाएं निराधार, सबके हित सुरक्षित : उपराज्यपाल

केंद्र ने कई कानूनों में संशोधन कर देशभर के लोगों के लिए जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीदने का रास्ता साफ कर दिया है. हालांकि, केंद्र के इस कदम का जम्मू-कश्मीर की मुख्यधारा के कई राजनीतिक दलों ने विरोध किया है. इन दलों ने कहा है कि केंद्र का यह कदम पूर्ववर्ती राज्य को 'बिक्री के लिए पेश' करने जैसा है. हालांकि, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जमीन के संबंध में आशंकाओं को निराधार बताते हुए कहा है कि सरकार की ओर से हितों की रक्षा के लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं.

6. महामारी के दौरान बेरोजगारों की मदद के लिए सामने आई संस्थाएं

महामारी के दौरान बेरोजगारों की मदद के लिए कई सहायता संस्थाएं सामने आई हैं. उन्होंने इस आर्थिक संकट की स्थिति में निवेशकों और सहायता संस्थाओं के एक समूह ने मिलकर इस पुनरूत्थान योजना 'रिवाइव' की पेशकश की है. जिसमें उन्होंने 65 लाख रुपये के कोष से शुरुआत की है.

7. गो-एयर का अधिकारी यौन उत्पीड़न का दोषी पाया गया

गो एयर की दो महिला कर्मचारियों ने एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी. यह अधिकारी कंपनी की कॉरपोरेट संचार एवं जनसंपर्क टीम का हिस्सा रहा है. उन्होंने बताया कि एयरलाइन की आंतरिक समिति ने मामले की जांच की और उसे दोषी पाया. घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए अन्य सूत्र ने बताया कि एक महिला कर्मचारी के साथ घटना आधिकारिक विदेश यात्रा के दौरान हुई थी.

8. बंगाल इकाई में मतभेद सुलझाने के लिए आगे आए भाजपा के केंद्रीय नेता

प्रदेश अध्यक्ष सौमित्र खान और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के बीच विवाद हो गया. कैलाश विजयवर्गीय ने घोष एवं खान से बातचीत की और उन्हें अपने मतभेद सुलझाने की सलाह दी. प्रदेश भाजपा के एक नेता ने कहा प्रदेश के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने दखल दिया और दोनों से स्थिति सुलझाने को कहा

9. भारत-अमेरिका का '2+2 प्लान', चीन परेशान

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को 2+2 संवाद के तीसरे दौर के दौरान बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. यह समझौता दोनों दोशों को भू-स्थानिक जानकारी साझा करने अनुमति देगा. इस समझौते के बाद भारत हिंद महासागर क्षेत्र में एक सैन्य शक्ति के रूप में विकसित होगा.

10. ऑफिस में तोड़फोड़ : कंगना के खिलाफ बीएमसी ने खर्च किए 82.50 लाख रुपये

अभिनेत्री कंगना रनौत के घर पर बीएमसी द्वारा की गई कार्रवाई में बीएमसी अब तक एडवोकेट पर 82 लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है. आर्थिक संकट के बाद बीएमसी के इस व्यय के बाद भाजपा शिवसेना और बीएमसी की आलोचला कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details