दिल्ली

delhi

उत्तर प्रदेश में मिली 3500 मीट्रिक टन सोने की खदान, जल्द होगी नीलामी

By

Published : Feb 21, 2020, 12:12 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 1:29 AM IST

उत्तर प्रदेश के अंतिम छोर पर स्थित और चार राज्यों से घिरा हुआ जनपद सोनभद्र जिला एक बार फिर सुर्खियों में आया है. जिले के दो स्थानों पर करीब 3500 मीट्रिक टन सोना की खान मिली है. जानें विस्तार से...

etv bharat
सोने की खदान

सोनभद्रः भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के सदस्यों ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में दो स्थानों पर करीब 3500 मीट्रिक टन सोना मिलने की बात कही है. इसके साथ में पोटाश, आयरन और इनो साइड का भी पता चला है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत काफी ज्यादा है. खनिज डायरेक्टर डॉ. रोशन जैकब नीलामी से पहले चिन्हित खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्य टीम गठित की है, जोकि 22 फरवरी तक खनन निदेशक को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

बता दें कि जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और माइनिंग जूलॉजिकल सर्वे ने संयुक्त रूप से सर्वे किया. इस सर्वे में 3500 मीट्रिक टन सोने की खोज जिले के अलग-अलग इलाकों में की गई है. इसके साथ कई अन्य खनिज पदार्थ भी मिले हैं.

दो स्थानों पर करीब 3500 मीट्रिक टन सोना की खान

उत्तर प्रदेश के खनिज डायरेक्टर डॉ. रोशन जैकब ने जिला प्रशासन को आदेश जारी करते हुए कहा है कि नीलामी से पहले 7 सदस्य टीम 22 फरवरी तक रिपोर्ट निदेशक को सौंपेगी. इसके बाद डायरेक्टर राज्य सरकार के माध्यम से रिपोर्ट केंद्र को सौंपेगी और फिर नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी.

इसे भी पढ़ें-NGT ने शामली में अवैध बालू खनन पर रोक लगाने का आदेश दिया

राज्य को जिम्मेदारी सौंपते हुए केन्द्र सरकार निविदा जारी करने का निर्देश देगी. निविदा को हरी झंडी मिलने के बाद ही खनन की अनुमति मिलेगी. जीएसआई के मुताबिक सोनभद्र की पहाड़ी पर 2943.26 टन और हल्दी में 646.15 कुंटल सोने का भंडार है. जीएसआई की टीम ने 2005 से 2012 तक लगातार इस दिशा में काम किया था. सोने के भंडार की पुष्टी 2012 में हुई थी, लेकिन इस दिशा में काम अब जाकर शुरू हो पाया है.

पनारी रिवेन्यू विलेज के पास सोन पहाड़ी पर करीब 3000 मीट्रिक टन सोने की खोज की गई है. हल्दी के पड़रक्ष गांव के पास करीब 650 मिलियन टन सोने का भंडार पाया गया है. इसके अलावा एक जगह पोटाश का काफी भंडार मिला है. आयरन का भी काफी भंडार मिला है. दुद्धी तहसील में महुली के पास एनोसाइट का भी पता चला है. इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक होगी.

केके राय, जिला खनन अधिकारी

Last Updated :Mar 2, 2020, 1:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details