दिल्ली

delhi

12 Died in Odisha : ओडिशा में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 12 की मौत

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 3, 2023, 10:14 PM IST

ओडिशा में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से करीब 12 लोगों की मौत हो गई (Odisha 12 people killed), जबकि 14 लोग घायल हुए हैं. सरकार ने मुआवजा राशि का एलान किया है.

12 died in lightening
आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 12 की मौत

भुवनेश्वर:ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर शनिवार को बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हो गए (heavy thunderstorm and lightning). सबसे ज्यादा 4 लोगों की मौत खुर्दा जिले में हुई. राज्य सरकार ने मृतकों के परिवार को 4 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है. बताया गया है कि यदि मृतक के परिवार के किसी मवेशी की मृत्यु आकाशीय बिजली से हुई होगी तो आर्थिक सहायता की राशि बढ़ा दी जाएगी.

कहां कितनी मौतें

शनिवार दोपहर को राजधानी भुवनेश्वर समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई. राज्य के 6 जिलों में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई. खुर्दा जिले में 4 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए.

इसके अलावा, बलांगीर, अनुउल, बौध, जगतसिंहपुर और ढेंकनाल जिलों में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई है. विशेष राहत आयोग के कार्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई कि अचानक हुई बारिश और आकाशीय बिजली के कारण ये लोग चपेट में आ गए.

शनिवार दोपहर को भुवनेश्‍वर और कटक दोनों शहरों में भारी बारिश हुई. दोपहर दो बजे तक मौसम बदल गया था. पहले हल्की बारिश हुई, फिर तेज बिजली चमकने लगी. स्मार्ट सिटी कई घंटों तक बारिश में भीगता रहा. कल हुई मूसलाधार बारिश के बाद राजधानी भुवनेश्वर को जलजमाव की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. कई घंटों तक सड़क पर घुटनों तक पानी भरा रहा, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें

Weather Update : आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल, अगस्त में बारिश का 122 साल पुराना ये रिकॉर्ड टूटा

ABOUT THE AUTHOR

...view details