छत्तीसगढ़

chhattisgarh

करिए योग,रहिए निरोग थीम पर योग शिविर का आयोजन

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 11, 2024, 5:29 PM IST

Yoga camp in Raipur योग भगाए रोग इस बात के प्रमाण भी हैं. मेडिकल साइंस में हर बीमारी का इलाज नहीं है, लेकिन इंसान हर दिन योग करके कई तरह की बीमारियों से बच सकता है.ऐसे में लोगों को निरोग रहने के लिए हमेशा योग करना चाहिए.रायपुर में पतंजलि योगपीठ ने लोगों को योग के प्रति जागरुक रखने के लिए शिविर का आयोजन किया.

Yoga camp organized in Raipur
करिए योग,रहिए निरोग थीम पर योग शिविर का आयोजन

करिए योग,रहिए निरोग थीम पर योग शिविर का आयोजन

रायपुर :अनुपम गार्डन में संभाग स्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया. इस योग शिविर में हरिद्वार पतंजलि योगपीठ के मुख्य केंद्रीय प्रभारी स्वामी परमार्थ देव ने लगभग 300 योग साधकों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने के तरीकों से अवगत कराया. साधकों को प्राणायाम आसन कपाल भारती अनुलोम विलोम जैसी अलग-अलग योग की विधाओं की जानकारी दी गयी.

योग विद्या से बीमारी दूर करने के तरीके

लॉर्ड मैकाले ने भारतीय शिक्षा पर पोती थी कालिख :हरिद्वार पतंजलि योगपीठ के मुख्य केंद्रीय प्रभारी स्वामी परमार्थ देव जी ने कहा कि "लॉर्ड मैकाले ने हमारी शिक्षा पर जो कालिख पोती थी गुरु शिष्य परंपरा और गुरुकुलों में उसको अब धोने होने का काम शुरू हो गया है. योग और आयुर्वेद की क्रांति हुई है. अब शिक्षा की क्रांति के लिए भी बड़ा कदम उठाया जा रहा है.''

बच्चों ने भी किया योग

''योग को घर-घर में पहुंचा कर हम अनेक रोगों से बच सकते हैं. इसका कोई दूसरा उपाय भी नहीं है. योग के माध्यम से हम पूरे तरह से निरोगी बन सकते हैं. मेडिकल साइंस में रोगों का जड़ से उपचार संभव नहीं है और इसका उपचार मात्र एक योग ही है जिसके माध्यम से आदमी हमेशा स्वस्थ और निरोग रह सकता है." स्वामी परमार्थ देव , मुख्य केंद्रीय प्रभारी , हरिद्वार पतंजलि योगपीठ

साधकों को योग सिखाते योग गुरु

प्राचीन समय में योग से ऋषि रहते थे स्वस्थ्य :प्राचीन समय में ऋषि मुनि योग और आयुर्वेद के माध्यम से ही स्वस्थ रहते थे. योग ही एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से हम निरोग रह सकते हैं.यदि हम अपनी लाइफ स्टाइल में योग नहीं करते हैं तो संसार के भोग से हमें रोग ही रोग मिलेंगे. कई बार छोटे-छोटे बच्चों को गर्भ में ही सौगात में कई बीमारियां मिल जाती है. सभी माता-पिता को अपने बच्चों को चरित्रवान बलवान और बुद्धिमान बनाने के लिए योग की शिक्षा देने के लिए योगी बनना पड़ेगा.

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में मवई नदी पर रेत माफिया का जुल्म, कब होगी कार्रवाई ?
कवर्धा में धान का अवैध परिवहन करते पकड़ा गया सरपंच, प्रशासन ने की कार्रवाई
धमतरी में अवैध अतिक्रमण पर चला निगम का बुलडोजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details