छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश से फसल खराब, किसानों की उम्मीदों पर फिरा पानी

By

Published : Jan 3, 2022, 10:41 PM IST

छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है. खेत में कटी फसल भीग कर बर्बाद हो गई है. बाजारों में सब्जियां महंगी हो गई है.

vegetable crop
फसल खराब

रायपुर:छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है. प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है. खेत में कटी फसल भीग कर बर्बाद हो गई है. धान खरीदी तक धान को पानी से बचाकर रखने की चुनौती है. बारिश की वजह से सब्जी भी खराब हुई है.

यह भी पढ़ें:धमतरी में बेमौसम बारिश से सब्जी फसल को नुकसान, टमाटर के दाम में उछाल

धमतरी में सब्जी किसानों की टूटी कमर

धमतरी जिले के नगरी ब्लॉक में बड़े पैमाने पर सब्जी की खेती होती है. किसानों ने बताया कि बारिश के कारण बीमारी लगने से सब्जियां खराब हो गईं हैं. 70 फीसदी उत्पादन प्रभावित हुआ है. अब बाजार में भी इसका असर दिख रहा है. बाजार में सब्जियों के दाम में उछाल आ गया है.

बारिश की वजह से सब्जियां महंगी

बारिश के चलते 2-3 दिनों तक टमाटर बाजार में 50 से 60 रुपए किलो बिका. पहले टमाटर 25 से 30 रुपये प्रति किलो हो गया था. फूलगोभी 60 रुपये, भिंडी 60 रुपये, बरबट्टी 60 रुपये समेत अन्य सब्जियों के दाम पहले से बढ़े हुए हैं.

यह भी पढ़ें:vegetable crop ruined by rain: कोरबा में बेमौसम बारिश से सब्जी की फसल बर्बाद

कोरबा में भी बेमौसम बारिश से किसान परेशान

कोरबा जिले में साल 2020 में 30 हजार 396 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सब्जी की किसानी होती थी, लेकिन उद्यानिकी के साथ ही कृषि विभाग ने सब्जी की फसल को बढ़ावा दिया. साल 2021 में जिले के हजारों किसानों ने कुल 32 हजार 287 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सब्जी की फसल लगाई है. इसमें मौसम आधारित खरीफ फसलों में शामिल टमाटर, अमरूद, बैगन, केला, पपीता, मिर्च और अदरक सहित आलू-प्याज जैसी फसलें भी शामिल हैं. लेकिन बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है.

कृषि अधिकारी एके शुक्ल ने बताया कि बेमौसम बरसात से किसानों की फसल नुकसानी के लिए राजस्व विभाग सबसे पहले रिपोर्ट तैयार करेगी. अनावरी रिपोर्ट मिल जाने के बाद पात्रता के आधार पर उनका मुआवजा प्रकरण तैयार किया जाता है. इसके लिए आकलन की प्रक्रिया जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details