छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Bahtrai Sports Academy: एथलीट अमित ने जीता ब्रांज, विदेशी टूर्नामेंट में जगह की पक्की

By

Published : Mar 13, 2023, 1:03 PM IST

छत्तीसगढ़ की पहली खेल अकादमी बहतराई से ट्रेनिंग लेकर निकले खिलाड़ी अब देश का नाम ऊंचा कर रहे हैं. इसी कड़ी में पैदल चाल में एथलीड अमित कुमार ने ब्रांज मेडल जीतकर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए दरवाजे खोले हैं.

Etv Bharat
एथलीट अमित ने जीता ब्रांज

रायपुर : छत्तीसगढ़ के स्पोर्ट्स सेंटर्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे खिलाड़ी अब प्रदेश का नाम ऊंचा कर रहे हैं. हाल ही में असम में आयोजित 18वीं यूथ एथलेटिक्स चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ राज्य की पहली खेल एकेडमी खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बहतराई के खिलाड़ी ने अपना डंका बजाया है. इस सेंटर में प्रशिक्षण ले रहे एथलीट मास्टर अमित कुमार ने ब्रांज मेडल पर कब्जा किया है.

इंटरनेशनल प्रतियोगिता का मिला टिकट :इस सफलता के बाद अब अमित 10 किलोमीटर पैदल चाल में यूथ एशिया चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे. ये प्रतियोगिता जुलाई में इण्डोनेशिया में आयोजित होगी. इस प्रतियोगिता के लिए अमित ने क्वालीफायर बेंच मार्क से पहले समय सीमा में पहुंचकर क्वालीफाई किया है. अमित कुमार ने इस प्रतियोगिता में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 44 मिनट 53 सेकंड का समय लिया है.आपको बता दें कि अमित कुमार छत्तीसगढ़ के पहले एथलीट हैं. जो इस प्रतियोगिता में एंट्री लेने में सफल हुए हैं.

कहां है बहतराई खेल अकादमी :आपको बता दें किबहतराई में छत्तीसगढ़ की पहली खेल अकादमी स्थापित की गई है. जिसमें हॉकी, एथलेटिक्स और आर्चरी जैसे खेलों की ट्रेनिंग के साथ आवासीय सुविधा भी मिलती है. मौजूदा समय में यहां पर लगभग 100 से ज्यादा महिला और पुरूष खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. यहां पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उच्च प्रशिक्षक, प्रशिक्षण के उच्च मानको को संचालित करने वाली टीम की नियुक्तियां हुई हैं. एथलेटिक्स प्रशिक्षण के लिए कोच द्रोणाचार्य अवार्डी जे.एस भाटिया की निगरानी में ट्रेनिंग दिलवाई जा रही है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के खेल अकादमी पैदा कर रहे होनहार खिलाड़ी

खिलाड़ियों के डाइट पर भी ध्यान :खिलाड़ियों उच्च प्रदर्शन के लिए हाई परफार्मेंस मैनेजर लगातार उनके फिटनेस, स्वास्थ्य, आहार की जानकारी और व्यक्तिगत आवश्यकताओं का मूल्यांकन कर खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं. खिलाड़ियों के प्रदर्शन और आवश्यकताओं की पूर्ति की निगरानी खेल एवं युवा कल्याण विभाग कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details