छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Today Gold silver Rate Raipur: रायपुर में सोना महंगा चांदी सस्ती

By

Published : Jan 19, 2023, 7:52 AM IST

रायपुर सराफा बाजार में उतार चढ़ाव जारी है. सोने चांदी के दाम घट बढ़ रहे हैं. रायपुर में 24 कैरेट सोना के दाम में मामूली गिरावट आई है. चांदी का रेट काफी कम हुआ है. 22 कैरेट सोने के दाम बढ़े हैं. आने वाले दिनों में सोना चांदी के रेट और बढ़ेंगे. जानिए रायपुर में सोना चांदी का रेट. Chhattisgarh Gold Price today

Today Gold silver Rate Raipur
छत्तीसगढ़ में सोना चांदी के दाम

रायपुर:पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने और चांदी के दाम बढ़ रहे हैं. बाजार खुलने के बाद रायपुर सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने का दाम प्रति ग्राम 5558 है. 55580 रुपये प्रति 10 ग्राम है. 22 कैरेट सोने का दाम 52930 रुपये प्रति 10 ग्राम है. 1 ग्राम गोल्ड की कीमत 5293 रुपये है. चांदी 1 ग्राम 74.8 है. प्रति किलो 74800 रुपये हैं जबकि बुधवार को चांदी के दाम 75800 रुपये किलो था. रायपुर के सराफा व्यापारी मुकेश चोपड़ा ने बताया "शादी ब्याह के सीजन के कारण सराफा बाजार में रौनक है. इस समय सोना और चांदी के दाम में मामूली बढ़त हो रही है लेकिन आगे और ज्यादा बढ़ सकता है. "

ऐसे तय होती है सोने की कीमत:ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है. इसी के आधार पर ज्वेलरी की कीमत भी तय होती है. गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है. गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है.

Tax Planning के लिए ये है साल का सबसे अच्छा समय, बच जाएंगे लास्ट-मिनट की जद्दोजहद से

येलो गोल्ड की शुद्धता की पहचान:24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है. आम तौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. अगर आप 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिक्स किया गया है. ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी में होते हैं.

Linkedin Job Report : पांच में से चार भारतीय नए नौकरी की तलाश में...

मिस्ड कॉल से जानें भाव:22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं.

गहने खरीदते समय हॉलमार्क का विशेष ध्यान रखें. हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है, जितना आभूषण पर लिखा है. हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियमके तहत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details