छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: संविधान दिवस पर राज्यपाल ने किया संविधान की प्रस्तावना का पाठ

By

Published : Nov 26, 2020, 5:17 PM IST

संविधान दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राजभवन में संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया.

governor anusuiya uike
राज्यपाल अनुसुइया उइके

रायपुर:छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने संविधान दिवस के अवसर पर राजभवन में संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया. इस अवसर पर राज्यपाल के परिसहाय त्रिलोक बंसल, मेजर सिद्धार्थ सिंह, राज्यपाल के निज सचिव जितेन्द्र कुमार सोलंकी भी मौजूद रहे.

संविधान की प्रस्तावना-

'हम भारत के लोग, भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व-संपन्न समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए और इसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्प होकर 26 नवंबर 1949 को एतद् द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं'

26 नवंबर को भारतीय संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज ही के दिन हमारे देश ने अंग्रेजों की गुलामी से आजाद होकर अपना संविधान बनाया था. भारतीय संविधान दिवस के मौके पर मंगलवार को राजधानी रायपुर के अंबेडकर चौक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर पुष्प माला अर्पण कर उन्हें नमन किया गया.

पढ़ें-संविधान दिवस पर पीएम मोदी बोले- वन नेशन वन इलेक्शन देश की जरूरत

कांकेर के पखांजूर में भी संविधान दिवस मनाया गया. इस मौके पर भीमराव अंबेडकर चौक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान अंबेडकर की मूर्ति की साफ सफाई कर पुष्पमाला अर्पित की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details