छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में 16 जून से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र, तैयारियां पूरी

By

Published : May 14, 2023, 11:50 PM IST

छत्तीसगढ़ में 16 जून से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो रही है. इस दिन प्रवेशशाला उत्सव मनाया जाएगा. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

New academic session start in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में नया शैक्षणिक सत्र

रायपुर: स्कूलों में रिजल्ट और बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बाद अब छत्तीसगढ़ के स्कूलों में नए सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है. प्रदेश में 16 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सारे इंतजाम शुरू कर दिए हैं. शैक्षणिक सत्र 2023-24 के पहले दिन सभी विद्यार्थियों को मुफ्त में किताबें और स्कूल ड्रेस बांटे जाएंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि" नए शिक्षा सत्र की शुरुआत 16 जून से होगी. इसी दिन स्कूल यूनिफॉर्म भी दिए जाएंगे

सभी पाठ्यपुस्तकों को स्कूल तक पहुंचाया गया: पाठ्यपुस्तकों को पाठ्यपुस्तक निगम के डिपो से स्कूलों तक पहुंचा दिया गया है. सरकारी स्कूलों से लेकर मान्यता प्राप्त स्कूलों तक क्लास एक से 10 तक के विद्यार्थियों को पुस्तकों को बांटने का आदेश दिया गया है. इस आदेश का पालन स्कूल खुलने के बाद किया जाएगा.

  1. ये भी पढ़ें: CISCE Result 2023 : आईसीएसई की 10वीं, 12वीं के नतीजे घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट
  2. ये भी पढ़ें: education in chhattisgarh: सरकारी स्कूलों के लिए फीस तय, मिडिल स्कूल तक निशुल्क शिक्षा
  3. ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में सोलह जून से खुलेंगे स्कूल, जानिए कैसी है तैयारी ?

इतने स्कूलों तक पहुंचाई गई किताबें: अब तक राज्य के 4615 हाई स्कूलों में से 4572 में विद्यार्थियों को वितरण के लिए पुस्तकें भिजवा दी गई है. इसी तरह राज्य के 5703 संकुलों में से 3175 संकुलों में प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के विद्यार्थियों के लिए किताबे पुहंचा दी गई है. स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में भी स्कूल प्रबंधन की मांग के मुताबिक किताबें भेजी गई है. अब तक 432 आत्मानंद स्कूलों में से 369 किताबों को पहुंचाने का काम किया गया है. इस बात की जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने दी है. नए शिक्षा सत्र को लेकर छात्रा छात्राओं में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है. शिक्षा विभाग की तैयारी के बाद अब स्कूलों में भी तैयारियों का दौर शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details