छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज प्रदेश के अधिकतर जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना

By

Published : Jul 26, 2021, 12:35 PM IST

छत्तीसगढ़ में पिछले हफ्ते लगातार बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली. रविवार को भी राजधानी में हल्की बूंदाबांदी होती रही. आज भी मौसम विभाग ने अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

Rain likely in many districts
कई जिलों में बारिश की संभावना

रायपुर: राजधानी समेत प्रदेश के दूसरे जिले में 22 जुलाई से तीन-चार दिनों तक अधिकांश हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. शनिवार की शाम को राजधानी में तेज बारिश होने के बाद देर रात तक हल्की बूंदाबांदी होती रही. बूंदाबांदी के बावजूद रविवार को सुबह से लेकर शाम तक उमस और गर्मी देखने को मिली. रविवार से सावन का महीना भी शुरू हो गया है. आज सुबह राजधानी में काले बादल छाए हुए हैं और हल्की हवाएं भी चल रही हैं.

कई जिलों में बारिश की संभावना

कोरबा में बारिश से लेकर हवा की गति का मिलेगा सटीक पूर्वानुमान

हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि आज प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. प्रदेश में फिर एक बार अच्छी बारिश कब होगी, इसे लेकर मौसम विभाग ने किसी तरह का पूर्वानुमान फिलहाल जारी नहीं किया है.

कई जिलों में बारिश की संभावना

बेमेतरा: एक लाख क्विंटल धान खराब होने के कगार पर

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून द्रोणिका बीकानेर, अजमेर, निम्न दाब का केंद्र डाल्टनगंज, जमशेदपुर और उसके बाद पूर्व की ओर त्रिपुरा तक स्थित है. निम्न दाब का क्षेत्र मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित है. इसके साथ ही चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक विस्तारित है. एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका 25 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है. इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

कई जिलों में बारिश की संभावना

अब मौसम का मिलेगा सटीक पूर्वानुमान

भारत मौसम विभाग ने लखनपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन की स्थापना की है. कोरबा के साथ ही छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में इसकी स्थापना की गई है. अब तक जिले में मौसम का पूर्वानुमान मैनुअल पद्धति से किया जाता रहा है. जिसकी गणना करने में अधिक समय लगने के साथ ही सटीक पूर्वानुमान लगाने में मौसम वैज्ञानिकों को दिक्कत होती थी. ऑटोमेटिक स्टेशन स्थापित होने के साथ ही अब यहां से प्रत्येक 15 मिनट में एक ईमेल भारत मौसम विभाग को ऑटोमेटिक प्रेषित होगा. जिससे जिला स्तर पर मौसम के सटीक पूर्वानुमान की व्यवस्था होगी. किसानों को भी इससे कई तरह के लाभ होंगे.

कई जिलों में बारिश की संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details