छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में शुरू हुआ पहला सी मार्ट स्टोर, एक ही छत के नीचे मिलेंगे छत्तीसगढ़िया प्रोडक्ट

By

Published : Apr 25, 2022, 11:01 PM IST

Updated : Apr 26, 2022, 3:02 PM IST

रायपुर में सी मार्ट स्टोर की शुरुआत हो चुकी है. इस स्टोर से छत्तीसगढ़ में तैयार किए गए प्रोडक्ट उपभोक्ता खरीद सकेंगे. सी मार्ट में देसी प्रोडक्ट की संख्या ज्यादा है.

first c-mart store opened in raipur
रायपुर में शुरू हुआ पहला सी मार्ट स्टोर

रायपुर: रायपुर के सुभाष स्टेडियम कॉम्पलेक्स में जिले के पहले सी मार्ट स्टोर का शुभारंभ किया गया है. इस स्टोर में छत्तीसगढ़ के देसी प्रोडक्ट मिलेंगे. यहां महुए से बनी कुकीज, महुए के उत्पाद, बेल का शरबत, आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, हर्बल साबुन, बड़ी, पापड़, मसाले और छत्तीसगढ़ी हस्तशिल्प के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर और सभापति प्रमोद दुबे ने रायपुर के पहले सी-मार्ट स्टोर का शुभारंभ किया. पहले ग्राहक के रूप में दोनों ने महिला स्व सहायता समूहों द्वारा बनाए गए लगभग 50 हजार रूपये के आकर्षक हस्तशिल्प, हर्बल साबुन और खाद्य सामग्रियों की खरीदी की है.


छत्तीसगढ़ में सी मार्ट स्टोर काफी उपयोगी: महापौर एजाज ढेबर ने महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की सराहना की और आर्थिक रूप से महिला समूहों को सक्षम बनाने में सी-मार्ट स्टोर को अत्यधिक उपयोगी बताया. इस दौरान उन्होनें महिलाओं से चर्चा कर उत्पादों के निर्माण और इससे हो रही आमदनी से उनके जीवन में आ रहे बदलाव की भी विस्तार से जानकारी ली. सी-मार्ट स्टोर में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, माटी कला, हथकरघा, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, वन-धन-संजीवनी, बैम्बू आर्ट, शबरी एम्पोरियम के उत्पादों को भी एक छत के नीचे विक्रय हेतु उपलब्ध कराया गया है.

अम्बिकापुर में जल्द खुलने जा रहा सी-मार्ट, इस मार्ट से देसी प्रोडक्ट को मिलेगा बढ़ावा

नेताजी सुभाष स्टेडियम में शुरू हुए जिले के पहले सी-मार्ट स्टोर में महिला समूहों द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के हर्बल साबुन, अचार, मसाले, मुर्रा, दोना-पत्तल, काजू, विभिन्न प्रकार के शर्बत, देवभोग के डेयरी प्रोडक्ट, कोरिया की हर्बल चाय, लेमन ग्रास टी बिक्री के लिए रखी गई है.



क्या है C मार्ट: ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए सरकार ने गांवों में तैयार उत्पादों को शहरों के मार्केट से जोड़ने की नई पहल की है. इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत महिला स्व सहायता समूहों, शिल्पियों, बुनकरों, दस्तकारों, कुम्भकारों एवं कुटीर उद्योगों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को शहर में बेचा जा रहा है. जिस शो रूम के जरिए बिक्री की जा रही है वह सी मार्ट है.

Last Updated :Apr 26, 2022, 3:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details