छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Exams started in PTRSU :ऑफलाइन मोड में परीक्षाएं, तीन पालियों में पेपर

By

Published : Mar 1, 2023, 2:24 PM IST

Updated : Mar 1, 2023, 4:03 PM IST

छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी शासकीय यूनिवर्सिटी पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतिम वर्षों के छात्रों की परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो गई है. आज बीए, बीकॉम, बीएससी और बीसीए की एग्जाम है. इस परीक्षा में 1.60 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा का समय सुबह 7 से लेकर शाम 6 बजे तक रखा गया है. यह परीक्षा तीन अलग अलग पालियों में हो रही है.

Etv Bharat
ऑफलाइन मोड में परीक्षाएं शुरु

रायपुर :पहली पाली में सुबह 7बजे, दूसरी पाली में सुबह 11 बजे से और तीसरी पाली में दोपहर 3 बजे से एग्जाम है. आज से थर्ड ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षा ली जा रही है. सेकंड ईयर के स्टूडेंडट्स की एग्जाम 2 मार्च यानी कल से शुरू होगी. फर्स्ट ईयर के बच्चों की परीक्षा होली के बाद यानी 16 मार्च से शुरू होने वाली है. आज चल रही परीक्षा में पहली पाली में बीएससी, एमए और पीजी डिप्लोमा के स्टूडेंट्स शामिल हैं. दूसरी पाली में बीकॉम, एमए, एमएससी, एमकॉम के परीक्षार्थी शामिल हैं.


पहले के मुकाबले कम परीक्षार्थी हो रहे हैं शामिल :कोरोना काल की वजह से पिछले 3 साल से बच्चों को घर में ही आंसरशीट भेज दी जाती है. परीक्षाएं भी घर में ही कराई जाती थी. इस साल पहली बार बच्चों को एग्जाम हॉल में बैठकर परीक्षा देने का मौका मिल रहा है. ऑफलाइन परीक्षा होने की वजह से पिछले वर्षों की तुलना में इस साल छात्रों की संख्या काफी कम है.

कोरोना के कारण ऑनलाइन हुए थे एग्जाम : कोरोना काल की वजह से केवल कमर्शियल सेक्टर ही नहीं बल्कि स्टूडेंट्स की एजुकेशन पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ा था. बच्चों की पढ़ाई रुक जा रही थी. छात्र कॉलेज नहीं जा पा रहे थे. उन्हें घर पर ही अपनी सारी पढ़ाई करनी पड़ती थी. अब कोरोना की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद बच्चों की परीक्षा एग्जाम हॉल में ली जा रही है.

ये भी पढ़ें-प्रयास आवासीय विद्यालय में एडमिशन की सुविधा

यूनिवर्सिटी में मौजूद हैं कई सुविधाएं : साल1964 में पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी. इस विश्वविद्यालय का नाम अविभाजित मध्य प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री पंडित रविशंकर शुक्ल के नाम पर रखा गया है. वर्तमान में इसके कुलपति प्रोफेसर केसरी लाल वर्मा हैं. विश्वविद्यालय कैंपस में पुस्तकालय भवन, कंप्यूटर सेंटर, प्रशासनिक ब्लॉक स्वास्थ्य केंद्र, बायो साइंस ब्लॉक, कुलपति और रजिस्ट्रार लॉज, विज्ञान भवन, कानून भवन, इलेक्ट्रॉनिक भवन, सेल्यूलर, जीव विज्ञान भवन, बॉयज और गर्ल्स हॉस्टल, शिक्षक छात्रावास, खेल का मैदान, गेस्ट हाउस, स्टेडियम, व्यायामशाला, रोजगार ब्यूरो जैसी सुविधाएं हैं.

Last Updated :Mar 1, 2023, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details