छत्तीसगढ़

chhattisgarh

वाराणसी: गंगा में डुबकी लगाने के लिए उमड़े श्रद्धालु

By

Published : Jan 14, 2021, 12:25 PM IST

मकर संक्राति के अवसर पर वाराणसी में आस्था का सैलाब दिखा. लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई. गंगा स्नान के बाद भक्तों ने दान-दक्षिणा कर पुण्य कमाया. देर रात से ही देश और प्रदेश के विभिन्न जगहों से श्रद्धालु वाराणसी पहुंचना शुरू हो गए थे.

devotees-take-a-bath-in-river-ganges-on-the-occasion-of-makar-sankranti
गंगा में डुबकी लगाने के लिए उमड़े श्रद्धालु

वाराणसी : धर्म एवं आध्यात्म की नगरी काशी में मकर संक्रांति के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां गंगा में डुबकी लगाई. श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान कर गुड़, तिल, चावल का दान किया. मान्यता है कि आज के दिन सूर्य धनु राशि से मकर में प्रवेश करता है, इसीलिए मकर संक्रांति मनाई जाती है. इस दिन गुड़, तिल और चावल का दान बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है.

गंगा में डुबकी लगाने के लिए उमड़े श्रद्धालु

कोरोना महामारी के बावजूद भक्तों पर आस्था भारी नजर आई. काशी के गंगा घाटों पर देशभर से श्रद्धालु पहुंचते हैं और गंगा स्नान के बाद दान-दक्षिणा देकर पुण्य कमाते हैं. श्रद्धालु विनोद कुमार भारद्वाज ने बताया कि हम पिछले 10 सालों से मकर संक्रांति के अवसर पर मां गंगा में स्नान करने आ रहे हैं. आज भी गंगा स्नान कर गुड़, चावल, तिल दान करेंगे.

पढ़ें:मकर संक्रांति: सीएम भूपेश और राज्यपाल अनुसुइया उइके ने दी बधाई

महंत कृष्ण कुमार ने बताया कि आज मां गंगा के तट पर मकर संक्रांति के अवसर पर लोग स्नान करने आ रहे हैं. आज ही के दिन भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इसी दिन भगवान उत्तरायण हुए थे, जिसके कारण लोग मां गंगा में स्नान करते हैं. मकर संक्रांति के बाद ही सभी शुभ काम शुरू हो जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details