छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ने लगा कोरोना, सावधानी नहीं बरती गई तो परिणाम होगा भयावह

By

Published : May 2, 2022, 11:11 PM IST

Updated : May 3, 2022, 3:51 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बढ़ने लगी (corona cases in chhattisgarh) है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सख्त कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.

Corona started increasing again in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ने लगा कोरोना

रायपुर:एक बार फिर देश में लगातार कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है. कई राज्यों में इन दिनों संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3 हजार 157 नए मामले सामने आए हैं. देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 19 हजार 500 पहुंच गई है. देश के 5 राज्यों में तेजी से संक्रमित मरीज बढ़ रहे हैं. जिसमें दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, केरल और उत्तर प्रदेश है. छत्तीसगढ़ में इन दिनों कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. प्रदेश में धीरे-धीरे एक्टिव मरीज बढ़ने शुरू हो गए है. हालांकि संक्रमित मरीजों के बढ़ने की संख्या बेहद कम (corona cases in chhattisgarh) है.

एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ी: 1 हफ्ते पहले प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या सिर्फ 1-2 के आसपास थी. एक्टिव मरीजों की संख्या भी 10 के नीचे पहुंच गई थी. हालांकि इस हफ्ते संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है. प्रदेश में एक्टिव मरीज की संख्या 38 हो गई है. 1 हफ्ते पहले जहां प्रदेश के 23 जिलों में एक्टिव मरीज नहीं बचे थे. वहीं प्रदेश के अब 13 जिलों में एक्टिव मरीज हैं. प्रदेश में सबसे ज्यादा एक्टिव मरीजों की संख्या इस वक्त रायपुर में है. रायपुर में 13 एक्टिव मरीज हैं. इसके अलावा दुर्ग में 8 एक्टिव मरीज हैं.

यूं बढ़ने लगा आंकड़ा: बता दें कि 21 अप्रैल को प्रदेश में एक्टिव मरीज की संख्या महज 11 थी. 21 अप्रैल को सिर्फ 3 संक्रमित मरीज प्रदेश में मिले थे. 1 मई आते-आते एक्टिव मरीज की संख्या प्रदेश में बढ़कर 38 हो गई है. अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या इतनी कम हो गई थी कि 2 से 3 दिन एक भी संक्रमित मरीज प्रदेश में नहीं मिले थे. अब रोजाना 5 से 6 संक्रमित मरीज मिलने शुरू हो गए हैं. एक्टिव मरीजों की संख्या भी अब बढ़ने लगी है.

यह भी पढ़ें:कोरबा में कोरोना प्रोटोकॉल नियमों की वापसी: जेल के तीन बैरकों को बनाया गया क्वारेंटाइन रूम

एक्टिव मरीज कम लेकिन सतर्कता जरूरी: कोरोना आईसीयू डिपार्टमेंट हेड ओ पी सुंदरानी ने बताया कि "देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हुई है. हालांकि अभी से कहा नहीं जा सकता कि यह कोरोना की चौथी लहर है लेकिन संक्रमित मरीजों की संख्या तो बढ़ रही है ऐसे में लोगों को अब लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना चाहिए वही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना चाहिए.फिलहाल अभी मरीज एडमिट नहीं हो रहे हैं लेकिन इसे लापरवाही में भी नहीं लिया जा सकता".

पिछले 10 दिन के आंकड़ों पर एक नजर

तारीख संक्रमित मरीजों की संख्या
22 अप्रैल 2
23 अप्रैल 3
24 अप्रैल 2
25 अप्रैल 6
26 अप्रैल 7
27 अप्रैल 5
28 अप्रैल 6
29 अप्रैल 4
30 अप्रैल 5
1 मई 6
Last Updated :May 3, 2022, 3:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details