छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: स्वास्थ्य मंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से की मेडिकल इक्विपमेंट की मांग

By

Published : Apr 24, 2020, 10:51 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कोविड-19 से निपटने के लिए प्रदेश की तात्कालिक जरूरतें साझा की है.

Chhattisgarh asks 50 thousand N-95 masks from Union Health Ministry
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन से वीडियो कॉन्फ्रेंस

रायपुर:कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से 50 हजार एन-95 मास्क, 20 हजार वीटीएम (Viral Transport Media) किट और 250 वेंटीलेटर्स उपलब्ध कराने की मांग की है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन से वीडियो कॉन्फ्रेंस

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने शुक्रवार केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 से निपटने के लिए प्रदेश की तात्कालिक जरूरतें साझा की हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा की और प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की, साथ ही स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे और स्वास्थ्य मंत्रालय की सचिव प्रीति सूदन भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मौजूद थे.

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का स्टॉक

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी, उन्होंने बताया कि प्रदेश भर के अलग-अलग अस्पतालों में 5,666 बेड की व्यवस्था की जा रही है. आईसीयू और सेमी-आईसीयू के साथ ही अस्पतालों में 622 वेंटिलेटर्स की व्यवस्था है. इसके अतिरिक्त 300 चाइल्ड-वेंटिलेटर भी उपलब्ध हैं, प्रदेश के पास हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की आठ लाख 20 हजार गोलियों का स्टॉक है. उन्होंने जानकारी दी कि जरूरत पड़ने पर अधिग्रहण के लिए निजी अस्पताल भी चिन्हांकित कर लिए गए हैं.

10 हजार 346 संभावित व्यक्तियों की जांच

मंत्री सिंहदेव ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि पूल टेस्टिंग और आर.डी. किट सर्विलांस के माध्यम से अधिक से अधिक संदिग्धों की जांच की जा रही है, अब तक कुल 10 हजार 346 संभावित व्यक्तियों के सैंपल एकत्र कर जांच की गई है, इनमें से 9 हजार 206 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि 1 हजार 104 सैंपल की जांच जारी है, अब तक यहां कुल 36 पाजिटिव मामले आए हैं, जिनमें से 30 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. वही 6 लोगों का इलाज जारी है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 की जांच के लिए प्रदेश में मौजूद लैब को अपडेट करने के लिए जरूरी मशीनों की आईसीएमआर उपलब्ध कराने का आग्रह किया. इससे राज्य सरकार तेजी से जरूरी मशीनों की खरीदी कर लैब का उन्नयन कर सकेगी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह और आयुक्त भुवनेश यादव भी शामिल हुए.

.

ABOUT THE AUTHOR

...view details