छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Bhupesh Baghel Invited Dalai Lama: सीएम भूपेश बघेल ने दलाई लामा को छत्तीसगढ़ आने का दिया निमंत्रण

By

Published : Jul 2, 2023, 11:10 AM IST

Updated : Jul 2, 2023, 1:08 PM IST

सीएम भूपेश बघेल ने बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा को छत्तीसगढ़ आने का निमंत्रण दिया है. मुख्यमंत्री ने दलाई लामा को गुरूग्राम सिरपुर में 6 से 9 सितंबर 2023 को आयोजित होने वाले वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग में आमंत्रित किया है.World Buddhist Meeting

Bhupesh Baghel invited Dalai Lama
दलाई लामा

रायपुर: बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा सितंबर महीने में छत्तीसगढ़ का दौरा कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दलाई लामा को सिरपुर में आयोजित वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग में आमंत्रित किया है. गुरूग्राम सिरपुर में 6 से 9 सितंबर 2023 के दौरान वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग आयोजित होने वाला है.

वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग में किया आमंत्रित: शनिवार को सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सतीश जग्गी ने धर्मशाला पहुंचे और बौद्ध धर्म गुरू दलाई लामा से मुलाकात की. उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से दलाई लामा को छत्तीसगढ़ आने का न्यौता दिया है. मुख्यमंत्री ने उन्हें गुरूग्राम सिरपुर में 6 से 9 सितंबर 2023 को आयोजित होने वाले वर्ल्ड बुद्धिस्ट मीटिंग में आमंत्रित किया है.

राज्यकीय गमछा और स्मृति चिन्ह किया भेंट: मुलाकात के दौरान सिरपुर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जग्गी ने दलाई लामा को बताया कि बौद्ध विरासत सिरपुर को विकसित करने के साथ वर्ल्ड हेरिटेज के रूप में स्थापित किया जा सकता है. इस मौके पर सतीश जग्गी ने दलाई लामा को छत्तीसगढ़ राज्य का राज्यकीय गमछा और स्मृति चिन्ह भेंट किया.

Sarguja: दलाई लामा के समर्थकों ने अंबिकापुर में निकाला कैंडल मार्च
दलाई लामा ने वैश्विक बौद्ध सम्मेलन में हिस्सा लिया, करुणा और ज्ञान पर विचार रखे
भारत एक लोकतांत्रिक, बहुत स्थिर, काफी अच्छा देश है: दलाई लामा

बौद्ध अनुयायियों के लिए सिरपुर है खास: राजधानी रायपुर से 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिरपुर अपनी ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के कारण अंतराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर आकर्षण का केंद्र हैं. यह पांचवी से आठवीं सदी के बीच दक्षिण कौशल की राजधानी थी. यह स्थल पवित्र महानदी के किनारे पर बसा है. सिरपुर में अब तक 10 बौद्ध विहार और लगभग 10000 बौद्ध भिक्षुओं के अध्ययन के पुख्ता प्रमाण मिल चुके हैं. इसके अलावा यहां कई बौद्ध स्तूप और बौद्ध विद्वान नागार्जुन के सिरपुर आने के साक्ष्य भी मिले हैं. यह स्थल गया के बौद्ध स्थल से भी बड़ा है.

Last Updated :Jul 2, 2023, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details