छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मुंगेली में लाखों का गबन करने वाला सहकारी बैंक मैनेजर अरेस्ट

By

Published : Nov 4, 2022, 2:21 PM IST

Updated : Nov 4, 2022, 2:35 PM IST

mungeli crime news मुंगेली जिले के लोरमी जिला सहकारी बैंक फर्जीवाड़ा मामले में तत्कालीन बैंक मैनेजर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी बैंक मैनेजर ने बैगा आदिवासियों के नाम से 35 लाख से अधिक का घोटाला किया है.

मुंगेली में लाखों का गबन करने वाला सहकारी बैंक मैनेजर अरेस्ट
मुंगेली में लाखों का गबन करने वाला सहकारी बैंक मैनेजर अरेस्ट

मुंगेली : लोरमी जिला सहकारी बैंक में 14 बैगा आदिवासियों के नाम से हुए 35 लाख के फर्जीवाड़ा मामले में तत्कालीन बैंक मैनेजर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. लोरमी थाना पुलिस ने आरोपी तत्कालीन बैंक मैनेजर रविकांत वैष्णव को बिलासपुर के सीपत इलाके से गिरफ्तार किया.आरोपी बैंक मैनेजर रविकांत वैष्णव कोरबा का रहने वाला है.वर्तमान में इसकी पदस्थापना सीपत के धनियामाला शाखा में है. जिसे पुलिस ने सीपत स्थित बैंक से गिरफ्तार कर लाया है. Cooperative bank manager arrested

क्या है पूरा मामला : लोरमी थाना पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2019 - 20 में लोरमी के खुड़िया क्षेत्र में रहने वाले 14 बैगा आदिवासियों के नाम से बिचौलियों के साथ मिलीभगत कर 3 तत्कालीन बैंक मैनेजर ने बड़े फर्जीवाड़े की घटना को अंजाम दिया था. 14 बैगा आदिवासियों के नाम से बगैर पंजीयन के ही इनके खातों से न सिर्फ खुड़िया धान खरीदी केंद्र में धान की बिक्री की गई बल्कि बैंक खातों से लगभग 22 लाख 71 हजार रुपये धान बिक्री की राशि, 8 लाख रुपये बोनस का राशि और लगभग 5 लाख 22 हजार रुपये केसीसी लोन निकाल लिया गया. पूरे मामले की शिकायत पीड़ित 14 बैगा आदिवासियों ने कलेक्टर से (embezzling lakhs in Mungeli)की . जिस पर तत्कालीन कलेक्टर के निर्देश पर एक जांच टीम का गठन किया गया था.

किनके खिलाफ हुआ मामला पंजीबद्ध:जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर वर्तमान कलेक्टर राहुल देव ने इस मामले में जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक की लोरमी शाखा के तीन तत्कालीन बैंक मैनेजर जिनके नाम रविकांत वैष्णव, गौकरण चतुर्वेदी, हरीश कुमार वर्मा और पासिंग लिपिक सुखदेव बंजारा के खिलाफ आरोप साबित होने पर रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए थे. इसके अलावा 5 बिचौलिए जिनके नाम अनिल पटेल,बंटी जायसवाल, राजकुमार केशरवानी,लेखराम श्रीवास औऱ सतीश जायसवाल भी रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए थे. कलेक्टर के निर्देश पर वर्तमान बैंक मैनेजर संतोष कौशिक ने लोरमी थाना में 9 लोगों के खिलाफ फर्जीवाड़ा का रिपोर्ट दर्ज कराया.कितने लोगों की हुई गिरफ्तारी : थाना प्रभारी राजकुमार साहू ने बताया कि वर्तमान बैंक मैनेजर के रिपोर्ट पर सभी आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 420,467,468 और 471 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है. इस मामले में लोरमी थाना पुलिस ने 30 अक्टूबर को एक बिचौलिए अनिल पटेल को पहले ही बिलासपुर से गिरफ्तार कर लिया है जबकि दूसरे आरोपी रविकांत वैष्णव को बिलासपुर से गिरफ्तार किया गया.मामले के बाकी के 7 आरोपी अभी भी फरार हैं.
Last Updated : Nov 4, 2022, 2:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details