छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CG Polls 2023 Nomination: छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की तैयारी,एमसीबी और कोरिया जिले में तीन विधानसभा, जानिए सीटों का हाल ?

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 18, 2023, 2:09 PM IST

CG Polls 2023 Nomination मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर और कोरिया जिले में दूसरे चरण के दौरान मतदान होना है. इसके तहत नामांकन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर होगी. स्कूटनी की प्रक्रिया 31 अक्टूबर और नाम वापसी के लिए अंतिम तारीख 2 नवंबर है. प्रशासन ने भी नामांकन दाखिले की प्रक्रिया को लेकर अपनी तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. कलेक्टोरेट में पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. नामांकन जुलूस को कलेक्टोरेट के मुख्य गेट के सामने तक ही प्रवेश करने दिया जाएगा.MCB and Koriya three assemblies

MCB and Koriya three assemblies
छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की तैयारी

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर : छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा. कोरिया और मनेंद्रगढ़ जिले को मिलाकर तीन विधानसभा सीटें आती हैं.जिसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरु होगी. नामांकन प्रक्रिया के मद्देनजर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. नामांकन फॉर्म भरने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के रूम में केवल चार लोगों को ही प्रवेश करने दिया जाएगा.एमसीबी और कोरिया जिले के प्रत्याशियों के लिए फॉर्म अलग-अलग जगहों पर भरे जाएंगे.

किस दिन कौन सा कार्यक्रम ?

अधिसूचना का प्रकाशन 21 अक्टूबर
नामांकन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर
नामांकन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर
नाम वापसी की तिथि 2 नवंबर
मतदान की तिथि 17 नवंबर
मतगणना की तिथि 3 दिसंबर

किस विधानसभा में कितने मतदान केंद्र ? :मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले के सीमा अंतर्गत दोनों विधानसभा में कुल 388 मतदान केन्द्र हैं. शेष 78 मतदान केन्द्र तहसील, सोनहत जिला कोरिया में आते हैं. जिले के अंतर्गत 30 संगवारी मतदान केंद्र होंगे.जिनका संचालन महिला मतदान दल करेगा. दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा संचालित मतदान केन्द्र की संख्या 2 होगी. 10 आदर्श मतदान केन्द्र भी बनाए जाएंगे. मतदान केन्द्र में अधिकतम मतदाताओं की संख्या 1500 तक निर्धारित है.

किस विधानसभा में कितने मतदाता ? :वहीं मतदाताओं की बात करें तो अलग-अलग विधानसभा में अलग-अलग मतदाताओं की संख्या है.दोनों विधानसभाओं को मिलाकर 310962 मतदाता हैं.

विधानसभा पुरुष मतदाता महिला मतदाता थर्ड जेंडर कुल मतदाता
भरतपुर सोनहत 87174 89241 6 176421
मनेंद्रगढ़ 67952 66587 2 134541



प्रत्याशियों की जानकारी होगी अपलोड :जानकारी के अनुसार इस बार नामांकन फार्म न सिर्फ जिले में, बल्कि निर्वाचन की वेबसाइट और राजनीतिक दलों के अपने अधिकृत वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा. प्रत्याशियों की शिक्षा, आय और संपत्ति से जुड़ी जानकारी सभी आसानी से देख सकेंगे.

TS Singh Deo Targets BJP: टीएस सिंहदेव का भाजपा पर निशाना, कहा- बीजेपी को देश की नहीं राहुल गांधी की ज्यादा चिंता
Gondwana Gantantra Party Candidates first list: छत्तीसगढ़ में गोंगपा की पहली सूची जारी, 19 उम्मीदवारों के नाम घोषित
Impact Of Train Cancellation On Elections : ट्रेनें कैंसिल होने का जनता पर पड़ा असर, चुनाव में रेल पलट सकता है सियासी खेल !


सी विजिल एप पर दर्ज होगी शिकायत :आचार संहिता उल्लंघन को लेकर सी विजिल मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आम व्यक्ति शिकायत दर्ज कर सकता है. निर्वाचन सीमा के भीतर मौजूद सभी लोग आवेदन साइन इन करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आदर्श आचार संहिता और व्यय उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं. यह मोबाइल एप फोटो, ऑडियो, वीडियो अपलोड कर शिकायत करने की अनुमति देता है. लोगों को पहचान का खुलासा किए बिना शिकायत करने की सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details