छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Sirpur mahotsav: सिरपुर महोत्सव में इस बार क्या है खास, जानिए

By

Published : Feb 1, 2023, 3:22 PM IST

महासमुंद में इस बार तीन दिवसीय सिरपुर महोत्सव का आयोजन हो रहा है. प्रशासन ने सिरपुर महोत्सव की तैयारी पूरी कर ली है. कलेक्टर ने सभी विभागों की बैठक लेकर व्यवस्थाओं को सही ढंग से संचालित करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं.

Preparations for Sirpur festival completed
सिरपुर महोत्सव की तैयारियां पूरी

महासमुंद :सिरपुर महोत्सव की तैयारियां अब अंतिम चरण पर है. इसके लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. महासमुंद कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने सिरपुर महोत्सव स्थल पहुंच कर आयोजन के लिए की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया. सिरपुर महोत्सव का तीन दिवसीय आयोजन 5 से 7 फरवरी तक होगा. इस महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा विभागों के स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री सह-प्रदर्शनी से संबंधित स्टॉल लगाए जाएंगे. सिरपुर महोत्सव के आयोजन के लिए नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को बनाया गया है. एसडीएम महासमुंद सहायक नोडल अधिकारी होंगे.

विभागों को जारी हुए दिशा निर्देश : सिरपुर महोत्सव आयोजन के सिलसिले में सिरपुर रेस्ट हाउस में हुई बैठक में कलेक्टर ने कहा कि '' समारोह में प्रस्तुत होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम गरिमामय हो. मुख्य मंच को आकर्षक रूप दिया जाए. व्यवस्थित ढंग से दुकानों का आबंटन किया जाए, पुरातत्व एवं पर्यटन विभाग द्वारा सिरपुर के ऐतिहासिक स्थलों से संबंधित प्रदर्शनी और आने वाले पर्यटकों के लिए सूचना केंद्र भी स्थापित करने, ऐतिहासिक स्थलों के संबंध में जानकारी के लिए गाइड की भी व्यवस्था सुचारु रुप से हो.''


दूसरे जिलों के स्व सहायता समूहों को भी आमंत्रण : स्व सहायता समूह के बिक्री सह-प्रदर्शनी के लिए अन्य जिलों के उत्कृष्ट स्व-सहायता समूह एवं शिल्पकारों को आमंत्रित किया जाएगा. महोत्सव के दौरान आने वाले सांस्कृतिक दल एवं कलाकारों के लिए ठहरने और भोजन की व्यवस्था एवं प्रतीक चिन्ह की भी व्यवस्था होगी. स्वास्थ्य विभाग इस दौरान स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन करेगा. जिसमें चिकित्सकों की व्यवस्था के साथ ही एम्बुलेंस की भी व्यवस्था होगी.

ये भी पढ़ें-जानिए क्या है सूखा लहरा की परंपरा

भोजन और साफ पानी की प्रमुखता से व्यवस्था करने के निर्देश :पेयजल टेंकरों का क्लोरीनेशन करने और ग्रामीणों को सस्ते भोजन की व्यवस्था के लिए दाल-भात केंद्र भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details