छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Community Policing In Mahasamund: महासमुंद पुलिस ने युवाओं काे दी सरकारी योजना की जानकारी, खेल कूद के जरिए प्रतिभा भी निखारी

By

Published : Jul 16, 2023, 11:12 PM IST

Community Policing In Mahasamund छत्तीसगढ़ के अंदरूनी इलाकों तक विकास और बदलाव की बयार पहुंचने लगी है. युवा भी पढ़ने लिखने और नाम कमाने देश दुनिया में निकल रहे हैं. इस बदलाव में सुरक्षाबलों का भी अहम रोल है, जिसने नक्सलवाद के दंश से छुटकारा दिलाते हुए लोगों का विश्वास जीता है. अब एक बाद फिर पुलिस विभाग गांववालों के बीच पहुंच रही है, ताकि उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके.

Community Policing In Mahasamund
युवाओं काे दी सरकारी योजना की जानकारी

महासमुंद: हमर पुलिस हमर संग थीम के साथ महासमुंद पुलिस रविवार को अंचल के पलसीपानी गांव पहुंची. सामुदायिक पुलिसिंग और नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया. गांववालों को जरूरत के सामान देने के साथ ही युवाओं की प्रतिभा निखारने के लिए खेल प्रतियोगिता भी कराई. बच्चों को किताबें बांटकर शिक्षा हासिल करने पर जोर दिया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य पुलिस और आम जनता के बीच विश्वास के साथ ही सहयोग को बढ़ाना है.

युवाओं काे दी सरकारी योजना की जानकारी

नक्सलियों का साथ न देने की अपील भी की: नक्सली अक्सर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए युवाओं का इस्तेमाल करते हैं. पिछले एक दशक में हालात बदले हैं. छत्तीसगढ़ के ज्यादातर इलाके नक्सल मुक्त हो चुके हैं. पलसीपानी गांव में गांव के लोगों से सीधा संवाद कर पुलिस ने सरकार की योजानाओं की जानकारी दी. वहीं युवाओं के लिए कबड्डी, कुर्सी दौड़ जैसी स्पर्धा कराई. मैच के विजेता खिलाड़ियों का बाकायदा सम्मानित भी किया. इसके साथ ही पुलिस विभाग के अधिकारियों ने लोगों से नक्सलियों का साथ न देने की अपील की.

युवाओं काे दी सरकारी योजना की जानकारी

पुलिस अधिकारियों ने जानी गांव की समस्या:युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए पुलिस ने लोगों से गांव की समस्या भी जानी और उनके जल्द से जल्द निराकरण का भरोसा दिया. इस दौरान जरूरतमंदों को साड़ी, मच्छरदानी, गमछा, खेल सामग्री के साथ ही बच्चों को कापी, किताब, पेन भेंट किया गया.

बस्तर में नक्सलियों की धमक हुई कम, साल 2022 में सबसे कम नक्सल घटनाएं
बालोद में सामुदायिक पुलिसिंग जीत रही जनता का दिल
Golden Book of Records to kawardha Police: पुलिस विभाग की जन जागरूकता रैली गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

महिलाओं से जुड़े कानून की भी दी जानकारी:लोगों को अफवाहों से दूर रहने की हिदायत दी गई. साथ ही महिलाओं और बच्चों से जुड़े कानून, पाॅक्सो एक्ट, साइबर क्राइम, बैंक फ्रॉड, यातायात नियम, अभिव्यक्ति एप की भी जानकारी दी गई. किसी ज्ञात या अज्ञात व्यक्ति की ओर से परेशान किए जाने पर पुलिस को सूचना देने के लिए थाने का मोबाइल नंबर भी लोगों को दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details