छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बैन के बावजूद हो रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल, नदी किनारे पॉलिथीन फेंक रहे लोग

By

Published : Nov 16, 2019, 2:58 PM IST

Updated : Nov 16, 2019, 3:19 PM IST

बिहारपुर रेंज के तहत आने वाली नर्सरी में मौजूद दुकानों से निकलने वाले प्लास्टिक को नदी के किनारे फेंका जा रहा है. इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

नदी किनारे प्लास्टिक फेंक रहे लोग

कोरिया:एक ओर जहां सरकार प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा रही है. वहीं दूसरी ओर दुकानों से निकलने वाले प्लास्टिक को नदी के किनारे फेंका जा रहा है.

बैन के बावजूद हो रहा सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल

जिले के बिहारपुर रेंज के अंतर्गत आने वाली नर्सरी में मौजूद दुकानों से निकलने वाले प्लास्टिक को नदी के किनारे फेंका जा रहा है. बता दें कि इस जगह पर पिकनिक स्पॉट भी है और लोग परिवार के साथ यहां पिकनिक के लिए आते हैं. प्लास्टिक फेंके जाने से वहां पर आए लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कुछ प्लास्टिक नदियों में भी चला जाता है जिसके कारण नदी का पानी भी दूषित हो रहा है.

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान: स्थानीय
पिकनिक पर आए स्थानीय युवक से बात करने पर उसने बताया कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाया है, इसके बाद भी लोग यहां प्लास्टिक फेंक रहे हैं और तो और अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं.

प्रशासन ने नहीं की कोई व्यवस्था

मामले में जब हमने अधिकारियों से बात करनी चाही तो उन्होंने फील्ड पर होने की बात कह कर फोन काट दिया. जिम्मेदार अधिकारियों ने यहां जागरूकता के लिए या किसी तरह के प्रतिबंध का कोई बोर्ड भी नहीं लगाया है. ना ही पॉलिथीन फेंकने पर जुर्माना करने जैसी कोई बात लिखी गई है.

बैन के बावजूद हो रहा प्लास्टिक का उपयोग
बैन होने के बावजूद, इस तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाना और अधिकारियों की अनदेखी से ये साफ जाहिर होता है कि सरकार की ओर से लगाए गए प्रतिबंध पर न ही अधिकारी ध्यान दे रहें हैं और ना ही आम नागरिक.

Intro:एंकर - एक ओर जहां सरकार पन्नी को यूज़ करने पर बैन लगा रही है। वह दूसरी तरफ दुकानों से निकले पन्नी को नदी के किनारे पिकनिक स्पॉट पर फेंका जा रहा है। नदी का पानी दुसित हो रहा है।

Body:वीओ - कोरिया जिले के बिहारपुर रेंज के अंतर्गत आने वाले नर्सरी में दुकानों से निकलने वाले पन्नी को फेंका जा रहा है। उसी जगह पे पिकनिक स्पॉट भी है और लोग पूरे परिवार के साथ यहाँ पर पिकनिक के लिए आते है। लेकिन ब्रैंड कंपनी के पन्नी फेके जानने से वहां पर आए लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वही नदियों का पानी भी दूषित हो रहा है । जबकि वन परिक्षेत्र अधिकारियों का इस ओर विशेष ध्यान होना चाहिए कि जिस जगह पर पिकनिक स्पॉट है वहां पर पन्नी ना फेका जाये इसका विशेष ध्यान दिया जाना चाहिये । जब हमने पिकनिक आए स्थानीय युवक से बात की तो उनका कहना था कि जब सरकार पन्नी के यूस पर बैन लगाई है उसके बाद भी दुकानदारों द्वारा पन्नी को यहाँ फेक दिया गया है। जिसपे अभी तक किसी भी सम्बन्धित अधिकारी का ध्यान नही दिया गया है। इस संबंध में जब हमने जिम्मेदार अधिकारियों से बात करनी चाही तो उन्होंने फील्ड पर होने की बात कह कर फ़ोन काट दिया । जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा यंहा जागरूकता का कोई बोर्ड भी नही लगाया गया और ना ही पन्नी फेकने पर जुर्माना की बात लिखी गई है । जिसे पिकनिक पर आए लोग और ब्रैंड कंपनी के द्वारा कचरे यंहा नही फेके जाये ।

Conclusion:जिस प्रकार से पन्नियों को शहरो में और पिकनिक स्पॉट पर फेंका जा रहा है इससे साफ है कि केंद्र सरकार द्वारा पन्नियों को उपयोग नही करने की मुहिम जिला प्रशासन किस तरह साकार कर रही है।
बाइट - सितम्बस पटेल (पिकनिक मनाने आए युवा)
पी टू सी अमित श्रीवास्तव
Last Updated :Nov 16, 2019, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details