छत्तीसगढ़

chhattisgarh

भानुप्रतापपुर उपचुनाव 2022 : वोटिंग से पहले दो धड़ों में बंटा आदिवासी समाज

By

Published : Nov 30, 2022, 12:47 PM IST

Bhanupratappur By Election 2022 भानुप्रतापपुर उपचुनाव में सर्व आदिवासी समाज ने अपना प्रत्याशी खड़ा कर उसके समर्थन में गांव गांव घूमकर माहौल बनाया है. लेकिन इसी समाज का दूसरा धड़ा अब ये कहते फिर रहा है कि चुनाव में किसी भी प्रत्याशी या आपराधिक कृत्य करने वालों के साथ हम खड़े नहीं हैं. मतदाता स्वतंत्र हैं वो अपने मन से किसी भी प्रत्याशी को वोट कर सकते हैं.

वोटिंग से पहले दो धड़ों में बंटा आदिवासी समाज
वोटिंग से पहले दो धड़ों में बंटा आदिवासी समाज

कांकेर : भानुप्रतापपुर उपचुनाव में सर्व आदिवासी समाज के प्रत्याशी के लिए गांव-गांव में शपथ दिलाने का मामला अब तूल पकड़ता नजर आ रहा है. जहां एक ओर शपथ मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. तो दूसरी ओर समाज के ही एक दूसरे धड़े ने इसका खुलकर विरोध किया है उन्होंने कांग्रेस के भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताओं पर लगाए गए रेप के आरोपी का समर्थन दिए जाने का आरोप समाज प्रमुखों पर लगाया है. जिसका आदिवासी समाज के ही लोगों ने विरोध किया है. साथ ही भानुप्रतापपुर उपचुनाव में स्वतंत्र होकर मतदान करने की अपील की है. (Tribal society divided into two factions )

कोर्राम को आदिवासी समाज का मानने से इनकार

कहां हुई बैठक :आदिवासी समाज की बैठक चारामा ब्लॉक के पुरी गांव में हुई. बैठक के बाद सर्व आदिवासी समाज के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश भास्कर ने कहा कि समाज की तरफ से यह निर्णय लिया गया है. सर्व आदिवासी समाज के पदाधिकारी हैं जो तथाकथित रूप से वीडियो जारी कर बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के ऊपर लगे आरोप का समर्थन कर गिरफ्तारी के लिए पहुंची झारखंड पुलिस का विरोध कर रहे हैं. इस दौरान कंडरा समाज के कोषाध्यक्ष केशव शोरी, हलबा समाज के पूर्व अध्यक्ष कुंवर सिंह पूजारी ने कहा कि चुनाव में किसी भी प्रत्याशी या आपराधिक कृत्य करने वालों के साथ हम खड़े नहीं हैं.मतदाता स्वतंत्र हैं वह अपने हिसाब से प्रत्याशी को मतदान कर सकते हैं. इस तरह शपथ दिलाना बिल्कुल गलत है.

कोर्राम को आदिवासी समाज का मानने से इनकार

ये भी पढ़ें- झारखंड पुलिस ने ब्रह्मानंद नेताम ने मांगा समय

आदिवासी समाज के शपथ का वीडियो हुआ था वायरल :आपको बता दें कि निर्दलीय प्रत्याशी अकबर कोर्राम ने कहा था कि समाज के द्वारा अपने प्रत्याशी को जीत दिलाने के लिए शपथ लिया जा रहा है. यह एक उनकी मन की आवाज है. एसडीएम भानुप्रतापपुर (SDM Bhanupratappur) ने गोंडवाना समाज के सदस्यों को एक प्रत्याशी को वोट देने के लिए शपथ दिलाकर प्रेरित किये जाने संबंधी ग्राम दुर्गूकोंदल का वीडियो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में वायरल होने पर एक्शन लिया है . आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने के संबंध में अनुविभागीय दण्डाधिकारी भानुप्रतापपुर ने संबंधितों को नोटिस जारी करते हुए कहा था कि क्यों न आपके विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाई की जाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details