छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कवर्धा: 4 दिनों में तैयार हुआ कोविड केयर सेंटर, CCTV से रहेगी नजर

By

Published : Jun 13, 2020, 10:51 AM IST

Updated : Jun 13, 2020, 11:22 AM IST

कवर्धा के महराजपुर कन्या शिक्षा परिसर में आइसोलेशन कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो चुका है, इस सेंटर की निगरानी CCTV के जरिए की जाएगी. यहां कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिलने वाले संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा.

covid care center is ready in 4 days
4 दिनों में तैयार हुआ कोविड केयर सेंटर

कवर्धा: जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिला स्तर पर उपचार की आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी है. महराजपुर कन्या शिक्षा परिसर में चार दिनों में आइसोलेशन कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया है. खास बात ये है कि इस कोविड सेंटर में CCTV भी लगाए गए है, जो दिन-रात कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की निगरानी करेंगे.इस सेंटर में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिलने वाले संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा.

कवर्धा कलेक्टर ने किया कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण

200 बेड का कोविड केयर सेंटर

कवर्धा जिले में कोरोना वायरस के नियंत्रण और रोकथाम के लिए कवर्धा-राजनांदगांव मार्ग पर संचालित कन्या शिक्षा परिसर को 200 बेड कोविड केयर सेंटर (आइसोलेशन केंद्र) के रूप में तैयार कर लिया गया है.

200 बेड वाला कोविड केयर सेंटर

36 कैमरों से होगी निगरानी

इस कोविड केयर सेंटर में 36 CCTV लगाए गए है जिसके जरिए 34 कमरों की और कोविड केयर सेंटर की निगरानी की जाएगी. इसके लिए अलग से मॉनिटरिंग कक्ष बनाए गए है.

कैमरों के साथ वॉइस साउंड बॉक्स भी

कैमरे के साथ-साथ वॉइस साउंड बॉक्स भी लगाए गए है. इस वाइस साउंड बॉक्स की मदद से डॉक्टरों की टीम मरीजों से बात कर सकेगी और माइक के जरिए मरीज भी मदद मांग सकेगा.

36 CCTV से होगी कोविड केयर सेंटर की निगरानी

कलेक्टर ने कोविड सेंटर का किया निरीक्षण

कोविड केयर सेंटर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए हर बेड के बीच सोशल डिस्टेंस रखा गया है.चार दिनों में तैयार हुए इस कोविड केयर सेंटर का कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने निरीक्षण करते हुए सभी व्यव्स्थाएं देखी. साथ ही सभी आइसोलेशन कमरों की सभी खिड़कियों में सुरक्षागत कारणों से नेट लगाने के भी निर्देश दिए.

खबर का असर: मेकाहारा में सुधरी व्यवस्था, कोरोना मरीज ने ETV भारत को कहा- THANK YOU

पॉलिटेक्निक कॉलेज, मत्स्य महाविद्यालय को भी कोविड सेंटर बनाने की तैयारी

कोविड सेंटर के निरीक्षण के बाद कलेक्टर शर्मा ने कहा कि मरीजों को देखते हुए और जरूरत के आधार पर पॉलिटेक्निक कॉलेज और मत्स्य महाविद्यालय को भी कोविड केयर सेंटर बनाया जा सकता है. इसके लिए आवश्यक तैयारियां करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिशा-निर्देश दिए. जिला प्रशासन की तरफ से एक निजी अस्पताल का भी कोविड अस्पताल के रूप में चिन्हाकंन किया गया है, इस निजी अस्पताल में 50 बेड और 8 ICU बेड की व्यवस्था है.

लगातार बढ़ रहे कोरोना एक्टिव मरीज

बता दें कि प्रवासी श्रमिकों के दूसरे राज्यों से पहुंचने के बाद कवर्धा में भी दिनों-दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित एक्टिव मरीजों वाले जिलों की सूची में कवर्धा भी शामिल हो गया है. यहां अब तक टोटल 83 कोरोना संक्रमित मरीज मिले है जिनमें से 65 एक्टिव मरीज है. हर रोज यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

कंटेनमेंट जोन में नियमों की अनदेखी, तहसीलदार ने थानेदार को पत्र लिखकर दिए कार्रवाई के निर्देश

क्वॉरेंटाइन सेंटर में 10 हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिक

प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में अब 24 हजार प्रवासी श्रमिक पहुंच चुके है. जिनमें से करीब 13 हजार लोगों ने क्वॉरेंटाइन अवधि पूरी कर ली है और उन्हें घर भेज दिया गया है. वहीं 10 हजार से ज्यादा लोग क्वॉरेंटाइन सेंटर में ठहरे हुए है. वहीं कुछ क्वॉरेंटाइन सेंटर में ये भी स्थिति देखने में आ रही है कि जांच रिपोर्ट नहीं आने के कारण क्वॉरेंटाइन सेंटर में आइसोलेशन अवधि पूरी करने के बाद भी कुछ प्रवासी श्रमिकों को ठहराया गया है.

बच्चों को संक्रमण से बचाने की कवायद

कोरोना वायरस की रोकथाम और उसके संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए चाइल्ड लाइन की टीम गांव-गांव पहुंच रही है और ग्रामीणों को जागरूक कर रही है, साथ ही इस संकट काल में जरूरतमंद और प्रवासी मजदूरों के बच्चों को मदद भी पहुंचाई जा रही है.चाइल्ड लाइन की टीम, पुलिस, महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ काम कर रही हैं.

Last Updated : Jun 13, 2020, 11:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details