छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जशपुर में आज विशेष ई-मेगा कैंप का आयोजन, कलेक्टर ने अधिकारियों की ली बैठक

By

Published : Oct 31, 2020, 4:16 AM IST

छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने ई-प्लेटफार्म के माध्यम से विशेष ई-मेगा कैम्प आयेाजित करने का निर्णय लिया है. मेगा कैम्प में महिला एंव बाल विकास विभाग, समाज कलयाण विभाग और शिक्षा विभाग और स्वास्थ विभाग समेत कई विभाग के लोग मौजूद रहेंगे.

chhattisgarh-state-legal-services-authority-will-conduct-special-e-mega-camp-in-jashpur-today
जशपुर में आज विशेष ई-मेगा कैंप का आयोजन

जशपुर: आज जशपुर में होने वाले विशेष ई मेगा केम्प की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. जिसे लेकर कलेक्टर महादेव कावरे ने महिला एंव बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, के अधिकारियों की बैठक ली. साथ ही विशेष ई-मेगा कैम्प के तैयारी के संबंध में जानकारी ली.

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने ई-प्लेटफार्म के माध्यम से विशेष ई-मेगा कैम्प आयेाजित करने का निर्णय लिया है. मेगा कैम्प में महिला एंव बाल विकास विभाग, समाज कलयाण विभाग और शिक्षा विभाग और स्वास्थ विभाग, आदिम जाति विभाग, श्रम विभाग के अंतर्गत हितग्राहियों का चयन किया गया है. उन्हें शासन की योजना के तहत लाभांवित किया जाएगा.

जशपुर: रिटायर्ड BSF जवान से 40 हजार की लूट, CCTV की मदद से पुलिस कर रही छानबीन

इन योजनाओं के संबंध में मिलेगी सहायता
उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाएं जैसे आकाशीय बिजली, सर्पदंश, संड़क दुर्घटना से मृत और घायल होने वाले पीड़ितों को प्रदाय की जाने वाली सहायता राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी. राजस्व विभाग के अंतर्गत आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र का भी वितरण और राजस्व संबंधित मामले का निराकरण किया जाएगा. पीड़ित क्षति पूर्ति का वितरण, श्रम विभाग के तहत सहायता योजना और श्रम कार्ड का वितरण किया जाएगा. समाज कल्याण विभाग के द्वारा हितग्राहियों को पेंशन की स्वीकृति पत्र और दिव्यांग सामग्री का सहित अन्य योजनाओं से लाभांवित किया जाएगा.

जिले के आला अधिकारी रहेंगे उपस्थित
उन्होंने कहा कि समस्त विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी और प्रक्रिया भी आमजन को प्रदान की जानी है. ई-मेगा कैम्प से प्राप्त एसओपी अनुसार दो स्थान नियम रहेंगें. एक स्थान जो कोर प्लेंस कहलाएगा, वहां जिला न्यायाधीश, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और चयनित विभागों के वक्ता उपस्थित रहेंगे. दूसरे स्थान पर हितग्राही उपस्थित रहेंगे. दोनों स्थानों को आपस में वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से लिंक किया जाएगा.

बैठक में कई कर्मचारी और अधिकारी रहे मौजदू
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केएस मंडावी , जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जशपुर के सचिव अमित जिंदल, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर, एसडीओपी आरएस परिहार, डिप्टी कलेक्टर आकांक्षा त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर महिला एंव बाल विकास विभाग, श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग और अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details