छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Baster latest news बढ़ते अपराधों को लेकर बस्तर में सम्मेलन, किरणमयी नायक ने की अध्यक्षता

By

Published : Feb 18, 2023, 12:03 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

बस्तर में बढ़ते अपराधों को लेकर राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया.जिसकी अध्यक्षता राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने की. इस सम्मेलन में लैंगिक उत्पीड़न, साइबर क्राइम और एंटी ह्यूमन ट्रैफकिंग को लेकर बस्तर के अधिकारी और कर्मचारियों से चर्चा की गई.जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम में शामिल हुए सभी अधिकारी और कर्मचारियों को कानून से संबंधित बातों को बारीकी से समझाया गया.

Kiranmayi Nayak
बस्तर में अपराध पर राज्य स्तरीय सम्मेलन

जगदलपुर :छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक अपने दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचीं. पहले दिन महिला आयोग की अध्यक्ष ने जगदलपुर के कलेक्ट्रेट कार्यालय में 196 मामलों की सुनवाई की. दूसरे दिन जगदलपुर के कुम्हरावंड कृषि महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में बस्तर संभाग स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में लैंगिंग उत्त्पीड़न, साइबर क्राइम और एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग जैसे मुद्दों में खुलकर चर्चा की गई.


तीन विषयों पर सम्मेलन का आयोजन : महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने बताया कि '' छत्तीसगढ़ का पहला सम्मेलन बस्तर में आयोजित किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से लैंगिक उत्पीड़न, साइबर क्राइम, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग इन 3 विषय पर सम्मेलन आयोजित हुआ. इसके अलावा महिला आयोग के कामों की जानकारी भी इस सम्मेलन में दी गई.'' इस सम्मेलन में बस्तर संभाग के सातों जिले से पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और अन्य विभागों के अधिकारी, जिला पंचायत के महिला जनप्रतिनिधि पहुंचे हुए थे. जिन्हें महिला आयोग के अध्यक्ष ने सवाल-जवाब के माध्यम से कानूनों की जानकारी सामान्य भाषा में बताकर उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास किया."

अधिकारी और कर्मचारियों को दी गई जानकारी : सातों जिले से पहुंचे अधिकारी कर्मचारियों की टीम ने सामान्य भाषा में दी गई जानकारियों को सीखा और समझा है. जिन्हें आसानी से बस्तर के ग्रामीणों तक पहुंचाया जाएगा. इसका फायदा हर व्यक्ति तक पहुंच सकता है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के बस्तर में मुख्यमंत्री महतारी न्याय योजना के शुरू करने की जानकारी भी दी गई है. दूसरा संभाग स्तरीय प्रशिक्षण शिविर दुर्ग संभाग, बिलासपुर संभाग, सरगुजा संभाग में 27 तारीख तक किया जाना है. जिसके बाद यह सम्मेलन रायपुर संभाग में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्यमंत्री टीएस सिंहदेव का बस्तर दौरा

बस्तर में महिला अपराध की संख्या कम :महिला राज्य आयोग के अध्यक्ष किरणमयी नायक ने बताया कि '' बस्तर संभाग में कुल 196 मामलों की सुनवाई की जा रही है. जिसमें सबसे अधिक बहुपत्नी के मामले हैं. बाकी संभाग के आवेदनों से बस्तर में मामले बहुत कम हैं. शिक्षित महिलाओं की शिकायत अधिक हैं चाहे वो कार्यस्थल हो या मानसिक स्थल, इसके अलावा दहेज प्रताड़ना के मामले भी बस्तर में कम है.''

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details