छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जगदलपुर: 18 घरों को स्वास्थ्य विभाग ने किया सील, दूसरे राज्यों से आए लोगों की हो रही जांच

By

Published : Mar 25, 2020, 10:22 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

स्वास्थ्य विभाग ने शहर के 18 घरों को किया सील. वहीं बस्तर संभाग के 7 जिलों में कोरोना वायरस की जांच की जा सकती है.

Health Department isolates 18 houses of Jagdalpur
18 घरों को स्वास्थ्य विभाग ने किया सील

जगदलपुर:दूसरे राज्यों या देश से शहर पहुंचे लोगों के बारे में सूचना मिलते ही हेल्थ डिपार्टमेंट तत्काल ऐसे घरों को आइसोलेट कर रहा है. साथ ही घर के बाहर नोटिस चिपकाया जा रहा है, जिसमें किसी का भी उस घर में प्रवेश वर्जित किया जा रहा है. अब तक शहर के 18 घरों को सील किया जा चुका है. वहीं मंगलवार को पुणे से किट पहुंचने के बाद जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संदिग्धों की जांच भी शुरू हो चुकी है. इससे महज 5 घंटे में ही संदिग्ध मरीजों के पॉजीटिव या निगेटिव होने की रिपोर्ट सार्वजनिक हो सकेगी.

जगदलपुर के 18 घरों को स्वास्थ्य विभाग ने किया सील

दूसरे राज्यों से आए लोगों की हो रही मेडिकल जांच
हेल्थ डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बाहर से आने वालों के बारे में सूचना मिलते ही हेल्थ टीम के लोग उस घर तक पहुंच रहे हैं और दूसरे राज्य या देश से यहां पहुंचे लोगों की मेडिकल जांच की जा रही है. इसके साथ ही संबंधित घर को सील किया जा रहा है और यहां रहने वाले लोगों को आइसोलेट किया जा रहा है. आइसोलेसन की सूचना घर के बाहर चिपकाई जा रही है.

कोरोना पीड़ितों के बारे में ली जा रही जानकारी

बताया जा रहा है कि हाल ही में विदेश से लौटे कुछ स्टूडेंट्स के बारे में सूचना मिलते ही संबंधित घर को आइसोलेट कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के उच्च पदस्थ अफसरों के मुताबिक ग्रामीण अंचल में भी यह कार्रवाई की जा रही है, लेकिन हर सीएचसी-पीएचसी से जानकारी जुटाने में समय लग रहा है. ऐसे सभी सब सेंटर, जिसके अंतर्गत आने वाले गांवों में बाहर से लोग पहुंचे हैं, वहां हेल्थ टीम जाकर जांच कर रही है. ताकि कोरोना पीड़ितों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाई जा सके.

बकावंड ब्लॉक के लोगों को किया गया क्वारेंटाइन

जानकारी के मुताबिक बकावंड ब्लॉक में सर्वाधिक घरों में लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है. इधर अब तक जिले में कोरोना के संदिग्ध कुल 11 मरीजों के ब्लड सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 5 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आए हैं. वहीं अन्य 6 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है. अब जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना वायरस की जांच होने से जिला प्रशासन के साथ ही शहरवासियों ने भी राहत की सांस ली है. वहीं अब बस्तर संभाग के 7 जिलों के यहां कोरोना वायरस की जांच की जा सकती है.

Last Updated :Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details