छत्तीसगढ़

chhattisgarh

भिलाई में तिरंगा झंडा तैयार कर रही है स्व-सहायता समूह की महिलाएं

By

Published : Aug 5, 2022, 9:55 PM IST

भिलाई के स्व-सहायता समूह की महिलाओं को झंडे तैयार करने का काम दिया गया है. अब तक 4 हजार तिरंगे झंडे बनाए जा रहा है. आजादी के अमृत वर्ष को यादगार बनाने के लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

महिला समूह की महिलाएं
महिला समूह की महिलाएं

दुर्ग: भिलाई कोहका में महिला समूह आगामी 15 अगस्त को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि 15 अगस्त के दिन देश के हर घर में तिरंगा फहराया जाए. जिसको ध्यान रखते हुए भिलाई के स्व-सहायता समूह की महिलाओं को झंडे तैयार करने का काम दिया गया है. अब तक 4 हजार तिरंगे झंडे बनाए जा रहा है. आजादी के अमृत वर्ष को यादगार बनाने के लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:हर घर तिरंगा अभियान 2022 : कलेक्टर ने खरीदा तिरंगा बढ़ाया छात्राओं का हौंसला

तिरंगा तैयार कर रही है स्व-सहायता समूह की महिलाएं:इस साल दुर्ग जिले के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया तिरंगा फहराया जाएगा. भिलाई नगर निगम क्षेत्र में आने वाले महिला समूह द्वारा झंडा बनाने का काम किया जा रहा है. इन महिलाओं द्वारा हर रोज 500 झंडे बनाने का काम कर रही हैं. नगर निगम द्वारा 4000 झंडा सिलने का आर्डर मिला हुआ है. इसके बाद 25,000 झंडा सिलने का भी आर्डर मिलेगा. महिलाओं को झंडे बनाने के लिए मेहनताना भी दिया जा रहा है.

4 हजार झंडे को किया जा रहा तैयार:हर झंडे पर महिलाओं को 50 पैसे से लेकर 3 रुपए तक दिये जा रहे हैं, जिससे महिलाओं को आर्थिक लाभ हो रहा है. कुल मिलाकर 4 हजार झंडे तैयार किए जा रहे हैं. जिन्हें जल्द ही भिलाई नगर निगम को सौंपा जाएगा. उनका कहना है कि "तिरंगा झंडा हमारी आन-बान-शान का प्रतीक है, इसको बनाने में जो अनुभूति मिल रही है. उसको शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है. तिरंगा झंडा तैयार करना भी अपने आप में देशभक्ति है. जब यह तिरंगे हर घर में लगेंगे तो देशभक्ति का एहसास और अधिक होगा. हमारी मेहनत भी सफल होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details