छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Monsoon diseases in Bhilai: बरसात के पहले भिलाई में पीलिया की दस्तक, निगम हुआ एक्टिव

By

Published : Jun 22, 2023, 7:10 AM IST

Updated : Jun 22, 2023, 12:51 PM IST

अभी बरसात शुरू भी नहीं हुई और भिलाई में पीलिया ने दस्तक दे दिया है. सोनिया गांधी नगर से वार्ड 38 के 6 लोगों को पीलिया ने अपने चपेट में ले लिया है. जिसमें दो मरीजों की की स्थिति गंभीर है. सभी पीलियाग्रस्त लोगों का इलाज निजी अस्पतालों में चल रहा है. पीलिया की जानकारी के बाद निगम एक्टिव हुआ है, पानी के सैंपल लिए जा रहे हैं.

people infected with jaundice in Bhilai
पीलिया के 6 मरीज मिलने से हड़कंप

दुर्ग/भिलाई: भिलाई के सोनिया गांधी नगर वार्ड 38 में पीलिया के 6 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. वार्ड के पार्षद द्वारा भिलाई निगम कमिश्नर से शिकायत की गई. कमिश्नर की फटकार के बाद निगम अमला वार्ड पहुंचा और मोहल्ले के कई घरों से पानी का सैंपल कलेक्ट किया. उसकी लैब में टेस्टिंग की जाएगी, उसके बाद पता चल सकेगा कि पानी ठीक है या संक्रमित है. फिलहाल निगम ने लोगों को पाइप लाइन का पानी पीने से मना किया है. पीने के पानी के लिए अब यहां टैंकर से पानी सप्लाई की जाएगी.

सोनिया गांधी नगर वार्ड में फैला पीलिया: सोनिया गांधी नगर वार्ड में पीलिया के मरीज मिल रहे हैं. यहां के लोगों का आरोप है कि उन्हें साफ पीने के पानी की सप्लाई नहीं की जा रही हैं. वार्ड पार्षद ने बताया कि भिलाई नगर निगम की लापरवाही के कारण वार्ड में पीलिया फैल रहा है. निगम की तरफ से पानी का पाइप लाइन तो डाला गया लेकिन उसमें पानी की सप्लाई नहीं हो रही है. जिससे बीएसपी के पाइप लाइन से पानी भरना पड़ता है. बीएसपी का पाइप लाइन काफी पुराना और जर्जर हो गया है. साथ ही बैक साइड में सीवरेज लाइन से जुड़ा है. जिसके कारण पीने के पानी में गंदी पानी मिल रहा है. इसी कारण लोग पीलिया के शिकार हो रहे हैं.

रायपुर में मंडरा रहा पीलिया का खतरा
Jaundice spread in Khursipar : दुर्ग का खुर्सीपार बना पीलिया का हॉट स्पॉट !
बिलासपुर में गंदे पानी की सप्लाई से पीलिया की दहशत, निगम के दावों की खुली पोल

पीलिया फैलने के बाद पानी की हो रही जांच:नगर निगम भिलाई की लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तीन दिन पहले ही सोनिया गांधी वार्ड में पीलिया की शिकायत की गई थी. बावजूद इसके भिलाई निगम जोन तीन के कमिश्नर और निगम अधिकारियों ने कोई सुध नहीं ली. आज जब दोबारा इसकी शिकायत निगम कमिश्नर से की गई, तब कमिश्नर के फटकार के बाद निगम अमला हरकत में आया. निगम द्वारा पानी का सैंपल कलेक्ट किया गया.

Last Updated : Jun 22, 2023, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details