छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Corona Mock Drill: बिलासपुर के कोरोना अस्पताल में मॉक ड्रिल

By

Published : Apr 10, 2023, 1:40 PM IST

कोरोना महामारी को लेकर बिलासपुर में सोमवार को मॉक ड्रिल किया गया. पिछले दिनों कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. सभी राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं. बिलासपुर में कोविड अस्पताल और सिम्स मेडिकल कॉलेज में कोरोना से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया.

corona mock drill
कोरोना मॉक ड्रिल

बिलासपुर:बिलासपुर में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. हाल ही में दो कोरोना मरीजों की मौत के साथ कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. इस समय जिले में 52 कोरोना एक्टिव केस है. जिले में संक्रमित मरीजों की स्थिति अभी अस्पताल में भर्ती करने के लायक तो नहीं बताई जा रही है, लेकिन सेंट्रल के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल की तैयारियों का जायजा लिया. सीएमएचओ अपनी टीम के साथ संभागीय कोविड अस्पताल पहुंचे और मॉक ड्रिल किया गया.

ऐसे हुई मॉक ड्रिल:डेमो के रूप में एक मरीज को अस्पताल के गेट से लेकर उसे स्ट्रेचर के माध्यम से कोविड वार्ड तक ले जाया गया और बेड में लेटाकर उसके इलाज के साथ ही मशीनों को लगाकर उसकी जांच की गई. ऑक्सीजन, बीपी, शुगर और अन्य जांच कर मॉक ड्रिल पूरा किया गया. कोरोना के नए वेरिएंट के आतंक ने भारत सरकार को डरा दिया है. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना महामारी को लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया है. अस्पतालों को इससे निपटने तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए है.

यह भी पढ़ें: chhattisgarh corona update: छत्तीसगढ़ में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, एक्टिव मरीजों की संख्या 450 के पार

कोविड अस्पताल में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं:बिलासपुर के सीएमएचओ डॉ अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि "संभागीय कोविड अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है. अस्पताल के एक वार्ड को कोविड वार्ड बनाया गया है. वार्ड में लगभग 12 आइसोलेटेड बेड तैयार कर लिए गए हैं, जिसमें सभी मशीनों के साथ वेंटीलेटर की व्यवस्था की गई है. भारत सरकार के निर्देश के बाद जिला कलेक्टर ने संभागीय कोविड अस्पताल के मॉक ड्रिल के निर्देश दिए थे. सोमवार को मॉक ड्रिल कर सारी व्यवस्थाएं देखी गई. अस्पताल में जीवन रक्षक दवाइयों के साथ ही मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लव्स सहीत वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details