छत्तीसगढ़

chhattisgarh

टीका लगने के बाद बढ़ जाती है कोरोना से लड़ने की क्षमता

By

Published : Apr 3, 2021, 8:33 PM IST

बिलासपुर जिले में भी कोरोना फिर से तेजी से पैर पसार रहा है. कोरोना मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में कोरोना से बचने का एक ही उपाय है और वो है वैक्सीनेशन. कोरोना से लड़ने के लिए लोगों को टीका लगवाना बहुत जरुरी है.

conversation with dr manoj samuel
डॉ. मनोज सैमुअल से खास चर्चा

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के दूसरे हिस्सों के अलावा बिलासपुर जिले में भी कोरोना विस्फोटक स्थिति में आ चुका है. कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. बीते 24 घंटे में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या 309 दर्ज की गई. जिसमें शहरी क्षेत्र के मरीज ज्यादा हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना से 6 लोगों की मौत भी हो चुकी है. ETV भारत ने जिले में कोरोना के बढ़ते रफ्तार, टीकाकरण की स्थिति और जागरुकता को लेकर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज सैमुअल से खास चर्चा की है.

डॉ. मनोज सैमुअल से खास चर्चा

सवाल: जिले में टीकाकरण की क्या स्थिति है ?

जवाब: डॉ. मनोज सैमुअल ने बताया कि अब तक 1 लाख 13 हजार से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है. इसमें 45 साल से ज्यादा उम्र के 64 हजार से ज्यादा लोग शामिल हैं. जिले में करीब 5 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल टीकाकरण की रफ्तार को और ज्यादा तेज करने की जरूरत है. लोगों में टीकाकरण को लेकर और ज्यादा जागरुकता की जरूरत है.

सवाल: कोरोना के नए स्ट्रेन के बारे में क्या जानकारी है ?

जवाब: जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि फिलहाल कोरोना का नया स्ट्रेन तेजी से फैल रहा है. संक्रमण का ये नया स्ट्रेन खतरनाक है. लिहाजा अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लोगों को टीकाकरण अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. उन्होंने बताया कि वर्तमान में 45+ लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा है. संक्रमण बढ़ने और संक्रमण होने के बाद सीरियस स्थिति में आने की संभावना ज्यादा होती है. लिहाजा उन्हें और ज्यादा सावधान रहने और टीकाकरण के प्रति अवेयर होने की जरूरत है.

बिलासपुरः महापौर रामशरण यादव ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

सवाल: टीके के बाद के क्या प्रभाव हैं ?

जवाब: टीका लगने के 8 से 10 दिनों के बाद टीके का प्रभाव शरीर में होने लगता है. शरीर के भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. 42 दिनों के बाद सेकेंड डोज लगने के बाद अगले 14 से 15 दिनों में शरीर के भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता और तेजी से विकसित हो जाती है. फिर कोरोना का खतरा कम हो जाता है.

सवाल: क्या वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमित होने की संभावना है ?

जवाब: अभी तक शत प्रतिशत इंफेक्शन न होने का दावा किसी भी टीके ने नहीं किया है. लेकिन टीका लगाने के बाद इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण होने के तय सीमा के बाद शरीर की क्षमता इतनी जरूर विकसित हो जाती है कि जान जाने का डर कम हो जाता है. जिला टीकाकरण अधिकारी ने वर्तमान समय में टीकाकरण के रफ्तार पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने ETV भारत के माध्यम से लोगों को टीकाकरण को लेकर सहयोग की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details