छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोविड-19 टीकाकरण के टारगेट से 29 प्रतिशत पीछे बिलासपुर

By

Published : Mar 15, 2021, 2:06 AM IST

Updated : Mar 15, 2021, 3:43 AM IST

बिलासपुर में शुरुआत में काफी कम लोग वैक्सीन लगवा रहे थे, लेकिन अब बुजुर्गों ने भी बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन में हिस्सा लेना शुरू कर दिया है. सेंटरों में लोगों की भीड़ नजर आने लगी है. इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग को मिले वैक्सीनेशन लक्ष्य का यह 71 प्रतिशत ही है. टारगेट से विभाग अभी भी 29 प्रतिशत पीछे चल रहा है.

corona vaccination in bilaspur
कोविड-19 टीकाकरण

बिलासपुर: जिले के सभी 41 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीनेशन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी जिले का स्वास्थ्य विभाग टारगेट से पीछे चल रहा है. वैक्सीनेशन दर बढ़ाने की कवायद में स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है.

टीकाकरण के टारगेट से 29 प्रतिशत पीछे बिलासपुर

पूरे प्रदेश समेत बिलासपुर में पिछले 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया था. जिलेभर में अब तक 64 हजार 500 कोरोना की वैक्सीन जिले को मिल चुकी है. वहीं हेल्थ वर्कर्स फ्रंटलाइन वॉरियर्स और 60 या उससे अधिक की उम्र के लोगों पर करीब 40,000 वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा चुका है. इसमें दूसरे चरण के डोज का वैक्सीनेशन भी शामिल है.

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश और अन्य जजों को लगा कोरोना का टीका

शुरुआत में काफी कम लोग वैक्सीन लगवा रहे थे, लेकिन अब बुजुर्गों ने बढ़ चढ़कर वैक्सीनेशन में हिस्सा लेना शुरू कर दिया है. सेंटरों में लोगों की भीड़ नजर आने लगी है. इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग को मिले वैक्सीनेशन का लक्ष्य का यह 71 प्रतिशत ही है. टारगेट से विभाग अभी भी 29 प्रतिशत पीछे चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने अब सभी 41 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी वैक्सीनेशन शुरू करने का फैसला लिया है. जिले में वैक्सीनेशन की दर तेज रफ्तार से बढ़ रही है. हर दिन 3,000 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है.

सैकड़ों डोज हो चुके हैं खराब

अब तक करीब 900 डोज खराब भी हो चुका है. इसकी प्रमुख वजह एक वायल में 10 डोज का होना है. वायल खोलने पर 4 घंटे के भीतर 10 लोगों को वैक्सीन लगानी पड़ती है. अगर इससे कम लोगों का वैक्सीनेशन हुआ तो बची डोज खराब हो जाती है.

Last Updated :Mar 15, 2021, 3:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details