छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की सदस्य ने किया बीजापुर का दौरा

By

Published : May 1, 2023, 12:43 PM IST

छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य बालो बघेल ने बीजापुर के नक्सल प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया. इस दौरान बालो बघेल ने सखी सेंटर और पंचशील आश्रम में जाकर नक्सल पीड़ित बच्चों से मुलाकात की.

Balo Baghel
बालो बघेल

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की सदस्य

बीजापुर:छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य बालो बघेल ने रविवार को बीजापुर का दौरा किया. बालो बघेल ने बीजापुर में सखी सेंटर और पंचशील आश्रम में जाकर नक्सल पीड़ित बच्चों से मुलाकात की. इस बीच बालो बघेल ने मीडिया से बातचीत किया. उन्होंने कहा कि, "पीड़ित महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए महिला आयोग लगातार काम कर रहा है. ये आयोग महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में प्रयासरत है."

महिलाओं का हो रहा शोषण: बालो बघेल ने कहा छत्तीसगढ़ में पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने हमारी टीम काम कर रही है. महिलाओं को सशक्त और जागरूक करने का हम काम करते हैं. अक्सर ऐसे मामले सामने आते जिनमें महिलाओं का शोषण होता है. ज्यादातर दो पत्नी रखने का मामला देखने को मिल रहा है. ऐसे कई केस सखी सेंटर में हैं. कुछ केस का निराकरण हुआ है, तो कुछ केस पेंडिग पड़े हैं. जिन पर काम हो रहा है.

बीजापुर का किया दौरा:बालो बघेल बीजापुर के सुदूर इलाकों का दौरा करने बीजापुर पहुंची हैं. इन्होंने अंदरुनी इलाकों का दौरा किया. महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार पर आवाज उठाया. बालो के प्रवास के दौरान सखी सेंटर के कर्मचारी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें:District Reserve Guard: डीआरजी में सरेंडर करने वाले नक्सलियों के अलावा इनकी होती है भर्ती

क्या है पंचशील आश्रम: नक्सलगढ़ कुटरू के पंचशील बालिका आश्रम में 33 बच्चियां है. इस आश्रम में नक्सल पीड़ित हिंसा में मारे गये परिवार की बच्चियां है. ये बच्चियां आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर हैं.आश्रम के बच्चों की ओर से महिला आयोग के सदस्य से क्रिकेट किट, बॉलीवॉल, बैडमिंटन और खेल से जुड़ी वस्तुएं और ट्रेनर की मांग की गई है. साथ ही संगीत की शिक्षा के लिए भी शिक्षक की मांग की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details