छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा के महिलाओं की स्वच्छता मुहिम को पीएम ने सराहा, मन की बात में किया जिक्र

By

Published : Apr 30, 2023, 5:41 PM IST

पीएम मोदी ने "मन की बात" में बेमेतरा के महिलाओं की तारीफ की है. ये महिलाएं गांव के चौराहों, सड़कों और मंदिरों की सफाई के लिए अभियान चलाती हैं. लोगों को सफाई के लिए जागरूक करती हैं. पीएम ने इन महिलाओं को देश के लिए मिसाल बताया.

PM Modi praised bemetara women
बेमेतरा की महिलाओं की तारीफ

मन की बात में बेमेतरा का स्वच्छता अभियान

बेमेतरा:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को "मन की बात" का 100वां एपिसोड पूरा किया. इस दौरान पीएम मोदी ने बेमेतरा के महिलाओं की तारीफ की है. साजा तहसील के अंतर्गत पड़ने वाले देऊरगांव के महिलाओं की स्वच्छता के काम की पीएम ने सराहना की . पीएम ने इन महिलाओं के काम को देश के लिए मिसाल बताया. उन्होंने कहा कि "छत्तीसगढ़ के देऊरगांव कि महिलाएं अच्छा काम कर रही हैं. वे अपने गांव के चौराहों, सड़कों और मंदिरों की सफाई के लिए अभियान चलाती हैं. लोगों को सफाई के लिए जागरूक करती हैं."

देऊरगांव की महिलाओं की तारीफ: देऊरगांव प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के पूर्वजों का गृह गांव है. यहां जय गोंडवाना महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं सप्ताह में 1 दिन गांव के चौक-चौराहे मंदिर सहित सार्वजनिक स्थान पर साफ-सफाई का काम करती हैं. इसके अलावा ये महिलाएं गांव के गौठान के लिए 2 एकड़ में हरा चारा भी तैयार कर रही हैं. ताकि गौठान में मवेशियों को चारा की कमी ना हो. ये महिलाएं कंपोस्ट खाद बनाकर बेचती हैं.

यह भी पढ़ें:Chhattisgarh Elections 2023 कबीर पंथ गुरु प्रकाशमुनि से भाजपा प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने की मुलाकात

महिलाएं गांव में चलाती हैं स्वच्छता अभियान: गांव के जय गोंडवाना महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं गांव में स्वच्छता अभियान चलाती हैं. ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करती हैं. स्वच्छता अभियान की शुरुआत महिलाओं ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के 1 दिन पहले की थी. यानी कि पिछले 8 माह से ये महिलाएं स्वच्छता अभियान चला रही हैं. आज उनके इसी काम को पीएम मोदी ने न सिर्फ सराहा है, बल्कि इन महिलाओं को देश के लिए मिसाल बताया है. इन महिलाओं ने न सिर्फ बेमेतरा देऊरगांव बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ का नाम रौशन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details