छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा में एथेनॉल प्लांट को लेकर बवाल, किसानों को फसल बर्बाद होने का डर

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 14, 2023, 7:53 PM IST

Updated : Dec 14, 2023, 9:41 PM IST

Bemetara Villagers protest बेमेतरा में एथेनॉल प्लांट को लेकर बवाल थमता नहीं दख रहा है. बेमेतरा के पथर्रा गांव में एथेनॉल प्लांट बनाए जाने का सैकड़ों ग्रामीणों ने विरोध करते हुए निर्माण कार्य मे रोक लगाने की मांग की है. Bemetara News

Bemetara Villagers protest against ethanol plant
बेमेतरा में एथेनॉल प्लांट को लेकर बवाल

बेमेतरा में एथेनॉल प्लांट का विरोध

बेमेतरा: बेमेतरा जिला के पथर्रा गांव में एथेनॉल प्लांट का क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणों ने विरोध किया है. जिसके बाद प्रशासन से तत्काल इथेनॉल प्लांट के निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग की है. ग्रामीणों द्वारा किये जा रहे विरोध प्रदर्शन का जिले के भाजपा नेताओं ने भी समर्थन किया है. प्रदर्शन के दौरान बेमेतरा जिला पंचायत के सदस्य राहुल टिकरिहा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष विजय सिन्हा भी मौजूद थे.

पथर्रा में किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन: जिले के पथर्रा में तैयार हो रहे एथेनॉल प्लांट पर पहुंचकर ग्रामीणों ने विरोध किया है. फसल बर्बाद होने का हवाला देते हुए प्रशासन से एथेनाल प्लांट नहीं लगाने की अपील की है. मौके पर पहुंचे किसानों ने कहा, "हम नहीं चाहते कि गांव में किसी प्रकार का कोई कंपनी खुले. कंपनी खुलने से हमारी खेती प्रभावित होगी. कंपनी का डस्ट हमारे फसल को प्रभावित करेगा."
"एथेनाल प्लांट से किसानों को होगा नुकसान":जिला पंचायत सदस्य सभापति राहुल टिकरिया ने कहा, गांव में एथेनॉल प्लांट का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं. जिले में 15 एथेनॉल प्लांट लगाने का प्रस्ताव है. ऐसे में किसानों का फसल बर्बाद होना तय है. थोड़े-थोड़ी की दूरी में एथेनॉल का प्लांट लगाया जाना उचित नहीं है. बेमेतरा जिला कृषि पर आधारित जिला है, जहां धान की खेती बड़े स्तर पर होती है. यदि प्लांट लगाया गया तो किसानों की फसल प्रभावित होगी.

गौरलतब है कि प्रदेश सरकार द्वारा बेमेतरा जिला में कुल 15 एथेनाल प्लांट लगाए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया. जिसके तहत जिले के पथर्रा गांव में भी एथेनॉल प्लांट लगाया जाना है. जब से यह फैसला आया है, तब से पथर्रा के आसपास के 700 से अधिक ग्रामीण इस फैसले का विरोध कर रहे हैं.

धान खरीदी के बीच किसानों पर कहर, बेमेतरा में बेमौसम बारिश से अन्नदाता परेशान, अब कैसे जारी रहेगा धान तिहार ?
बेमेतरा जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा, साजा से मंत्री चौबे तो नवागढ़ से गुरु रूद्र भी हारे
बेमेतरा में धान खरीदी की शुरुआत, 8 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान खरीदी का रखा लक्ष्य
Last Updated :Dec 14, 2023, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details