छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरोना काल में नवरात्रि को लेकर प्रशासन ने जारी किए दिशा-निर्देश, तय किए मापदंड

By

Published : Sep 21, 2020, 5:06 PM IST

कोरोना काल में नवरात्रि को लेकर रायपुर कलेक्टर ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जारी किए गए निर्देश में मूर्तियों के आकार से लेकर पंडाल की व्यवस्था तक के मापदंड तय किए गए हैं. वहीं जारी नियमों के तहत ही मूर्ति स्थापना की अनुमति मिलेगी.

Raipur district administration issued order regarding Navratri
नवरात्रि को लेकर जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

रायपुर: कोरोना के बढ़ते संकमण पर लगाम कसने के लिए प्रशासन ने दुर्गा पूजा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है, जिसमें आकार से लेकर मूर्ति स्थापना और विसर्जन के साथ पंडाल की जगह, श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था और अन्य संबंधित विषयों को शामिल किया गया है.

रायपुर कलेक्टर ने जारी किए निर्देश-

  1. मूर्ति की ऊंचाई और चौड़ाई 6×5 फीट से ज्यादा न हो.
  2. मूर्ति स्थापना वाले पंडाल का आकार 15×15 फीट तक रहे
  3. पंडाल के सामने कम से कम 3000 वर्ग फीट की खुली जगह होनी चाहिए
  4. पंडाल के कारण कोई भी सड़क या गली का हिस्सा प्रभावित न हो.
  5. एक पंडाल से दूसरे पंडाल की दूरी 250 मीटर से कम नहीं होनी चाहिए.
  6. मंडप पंडाल के सामने दर्शकों के बैठने के लिए अलग से पंडाल की व्यवस्था न की जाए.
  7. पंडाल में 20 से ज्यादा व्यक्ति प्रवेश न कर सकें.
  8. नवरात्रि वाले व्यक्ति या समिति को पूजा स्थल और पंडाल के पास 4 सीसीटीवी कैमरा लगावना होगा.
  9. मूर्ति दर्शन और पूजा में शामिल होने वाला कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के प्रवेश न करे.
  10. नवरात्रि वाले व्यक्ति के द्वारा सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, ऑक्सीमीटर, हैंडवाश और क्यू मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी.

इसके अलावा अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

निर्देश और गाइडलाइन की कॉपी
नवरात्रि के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जारी किए निर्देश

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की स्थिति रोजाना भयावह होती जा रही है. कोरोना के एक्टिव केस के मामले में छत्तीसगढ़ ने देश के 25 राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. मृत्यु दर की बात करें तो छत्तीसगढ़ देश के 15 राज्यों में आगे है. संक्रमण इतनी तेजी से फैल रहा है कि अस्पतालों में अब मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी हो गई है. प्रदेश में महामारी की स्थिति डराने वाली है.

अभी भी रायपुर बना हुआ है कोरोना हॉट स्पॉट

बता दें कि प्रदेश में अब रोजाना हजारों की संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं. राजधानी रायपुर इन दिनों कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है. ऐसे में अब सभी लोगों को उचित इलाज देना स्वास्थ्य विभाग के सामने एक बड़ी चुनौती है.

रायपुर में कोरोना बेकाबू होते जा रहा है. वहीं लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए रायपुर में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है, जिसके तहत 21 सितंबर की रात 9 बजे से 28 सितंबर तक राजधानी रायपुर में टोटल लॉकडाउन रहेगा. ये लॉकडाउन एक हफ्ते का होगा. जिले में कोरोना के हालात को देखते हुए इसे आगे बढ़ाने का भी फैसला लिया जा सकता है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना हुआ बेकाबू

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. रविवार को प्रदेश में 1 हजार 949 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. इसके साथ ही प्रदेश में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 86 हजार 183 पहुंच गई है. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 37 हजार 853 है. रविवार को 13 कोरोना संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो गई है. प्रदेश में अब तक 677 मरीजों की मौत हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details