छत्तीसगढ़

chhattisgarh

NITI Aayog report ओवरऑल परफॉर्मेंस रैंकिंग के टॉप 5 में नारायणपुर

By

Published : Oct 18, 2022, 7:33 AM IST

NITI Aayog report: देश के आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले का बेहतर परफॉर्मेंस सामने आया है. नीति आयोग की रिपोर्ट में नारायणपुर को ओवरऑल परफॉर्मेंस श्रेणी में टॉप 5 में रखा गया है. स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में 2 और शिक्षा में चौथे स्थान पर है.aspirational districts of country

NITI Aayog report
नारायणपुर जिले का बेहतर परफॉर्मेंस

रायपुर:नीति आयोग की ओर से आकांक्षी जिलों को लेकर जारी रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले ने बाजी मारी है. अगस्त 2022 के लिए जारी की गयी चौम्पियन ऑफ चेंज डेल्टा रैंकिंग में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले का परफॉर्मेंस बेहतर रहा है. देश में घोषित 112 आकांक्षी जिलों में से ओवरऑल परफॉर्मेंस श्रेणी में शीर्ष पांच जिलों में छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों में शामिल नारायणपुर जिला पांचवें स्थान पर है. स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में नारायणपुर जिले का स्थान दूसरा है. इसी तरह शिक्षा श्रेणी के आधार पर जारी मासिक डेल्टा रैकिंग में नारायणपुर जिला चौथे स्थान पर है.

छत्तीसगढ़ में बीते पौने चार साल में शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम किया जा रहा है. शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूल शुरू किए गए हैं. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शुरू होने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे भी अब अंग्रेजी माध्यम में अपनी पढ़ाई कर रहे हैं और भविष्य संवारने में लगे हैं. अंग्रेजी माध्यम के साथ ही हिन्दी माध्यम में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल भी शुरू किए गए हैं. इसके अलावा आकांक्षी जिलों में संचालित प्राथमिक स्कूल के बच्चों को उनकी स्थानीय बोली में भी शिक्षा दी जा रही है, जिससे वो अपनी संस्कृति और सभ्यता से जुड़े रहें और पाठ्यक्रम के विषयों को आसानी से समझ सकें.

बच्चों में कुपोषण दूर करने और किशोरी बालिकाओं व महिलाओं को एनिमिया से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाया है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक, दाई-दीदी क्लिनिक, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, हमर लैब, मलेरिया मुक्त बस्तर और मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ योजना का संचालन करने के साथ ही छत्तीसगढ़ में लोगों को डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी लाभ पहुंचाये जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details