छत्तीसगढ़

chhattisgarh

krishna janmashtami 2021: कृष्ण जन्माष्टमी पर जानिए कृष्ण के जीवन की ये खास बात

By

Published : Aug 30, 2021, 2:08 PM IST

श्रीकृष्ण ने अपने भाई बलराम और मित्र सुदामा के साथ उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में 64 कलाओं का ज्ञान, 14 विधाएं और 16 कला सीखी थी.

know-interesting-things-about-krishna-life-on-this-krishna-janmashtami
कृष्ण जन्माष्टमी

रायपुर\उज्जैन: उज्जैन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की विशेष पूजा की जाती है. हर साल उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में कृष्ण जन्माष्टमी की काफी धूम देखने को मिलती है. इसका कारण भी काफी अहम है. यहां भगवान श्रीकृष्ण ने बलराम और सुदामा के साथ शिक्षा ग्रहण की थी. जन्माष्टमी पर उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में गुरु सांदीपनि, श्रीकृष्ण, बलराम और सुदामा के मंदिर को सजाया जाता है. सांदीपनि आश्रम में भगवान श्री कृष्ण ने गुरु सांदीपनि से 64 कलाओं का ज्ञान, 14 विधाएं और 16 कला सीखी थी.

janmasthami guidlines in raipur: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिर जाने से पहले पढ़ लें ये खबर

सांदीपनि आश्रम में श्रीकृष्ण ने ली थी शिक्षा

सांदीपनि आश्रम में श्रीकृष्ण ने शिक्षा ग्रहण की थी. लगभग 5000 साल पहले श्रीकृष्ण, बलराम और सुदामा उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में गुरु संदीपनि से शिक्षा ग्रहण करने आए थे. जिसके बाद श्रीकृष्ण ने उज्जैन के संदीपनि आश्रम में रहकर ही 64 दिन में 64 विद्या और 16 कला का ज्ञान सीखा था. इस कारण इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. इसी कारण कृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालु दूर-दूर से सांदीपनि आश्रम पंहुचते हैं और भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details