छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Electric Buses in Raipur: रायपुर में भी इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी, कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी

By

Published : Jul 18, 2022, 4:40 PM IST

राजधानी रायपुर में भी इलेक्ट्रिक बसें दौड़ते नजर आएंगी. कैबिनेट बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों की सब्सिडी पर मुहर लगने के बाद इलेक्ट्रिक बसों (electric buses in raipur) के संचालन का रास्ता साफ हो गया है.

electric buses in capital raipur soon
जल्द राजधानी में भी दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

रायपुर: अबजल्द ही राजधानी में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ते नजर आएंगी. भूपेश कैबिनेट की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों की सब्सिडी पर मुहर लगाई गई है. रायपुर नगर निगम को 15वें वित्त आयोग से इलेक्ट्रिक बस के लिए 4 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी. इस राशि से 10 इलेक्ट्रिक बस (electric buses in raipur) खरीदने की तैयारी है. सरकार ने बसों की बैटरी की चार्जिंग के लिए एक करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि भी जारी की है.

बनाए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन:बसों की बैटरी को चार्ज करने के लिए 4 चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है. मंदिरहसौद और कुम्हारी में स्टाप में एक चार्जिंग स्टेशन होगा. बाद में दो चार्जिंग स्टेशन पॉइंट भी अलग-अलग स्थान पर बनाए जाएंगे. रायपुर नगर निगम जगह की तलाश कर रहा है.

यह भी पढ़ें:बस्तर की झीरम घाटी का मनमोहक नजारा

इसलिए ठंडे बस्ते में था यह मामला: स्मार्ट सिटी फेम इंडिया स्कीम के तहत रायपुर नगर निगम में साल 2019 में इलेक्ट्रिक बस खरीदने का प्रस्ताव (electric buses in raipur soon) आया था. इन बसों की खरीदी पर 35 लाख रुपए से लेकर 55 लाख रुपए तक की सब्सिडी का प्रावधान था. बस खरीदी में केंद्र सरकार से सब्सिडी मिलती है. लेकिन उस दौरान राज्य में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी देने का प्रावधान नहीं था. ऐसे में यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया था.

कुम्हारी से मंदिरहसौद तक चलेगी बस:रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि, "यह इलेक्ट्रिक बसें कुम्हारी से मंदिर हसौद तक चलेगी. जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. हमारी कोशिश है कि राज्य स्थापना दिवस के दिन नागरिकों को इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिले."

ABOUT THE AUTHOR

...view details