छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में पहली बार व्यापमं की प्रवेश परीक्षा के लिए बनाने पड़े सबसे ज्यादा केंद्र

By

Published : Jun 12, 2022, 8:13 PM IST

छत्तीसगढ़ में परीक्षा शुल्क माफी की घोषणा का असर रविवार को प्रीबीएड और प्रीडीएलएड की परीक्षा में देखने को मिला. व्यापमं को 764 परीक्षा केंद्र बनाने पड़े.

Chhattisgarh Professional Examination Board
छत्तीसगढ़ में प्री बीएड की परीक्षा

रायपुर: छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल ने प्री बीएड और प्री डीएलएड के लिए प्रदेश में 764 परीक्षा केंद्र बनाए. इनमें से B.Ed के लिए 486 और डीएलएड के लिए 278 केंद्र बनाए गए हैं. राज्य निर्माण के बाद यह पहली बार है. जब व्यापमं को किसी प्रवेश परीक्षा के लिए इतने अधिक केंद्र बनाना पड़ा हो. रिकॉर्ड संख्या में आए आवेदन इसके पीछे मुख्य कारण है. व्यापमं की परीक्षाओं को निशुल्क किए जाने के बाद सभी प्रवेश परीक्षाओं में आवेदन संख्या में वृद्धि हुई है. लेकिन बीएड डीएलएड में संख्या दो लाख के ऊपर पहुंच गई है. दोनों प्रवेश परीक्षाएं मिलाकर व्यापम को दो लाख 4 हजार आवेदन मिले हैं. इतनी बड़ी संख्या में मिले आवेदनों के कारण ही इस बार 764 सेंटर व्यापम को बनाने पड़े हैं. (pre BEd exam in chhattisgarh )

राजधानी में इतने सेंटर:व्यापमं ने अकेले राजधानी में B.Ed के लिए 140 और डीएलएड के लिए 14 सेंटर बनाए गए हैं. प्रदेश में B.Ed की 14500 डीएलएड की 6600 सीटें हैं. संख्या के आधार पर इस बार शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मारामारी की स्थिति निर्मित होगी. शिक्षाविद शुभम साहू कहते हैं कि "यह पहली मर्तबा है, जब रिकॉर्ड आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसकी मुख्य वजह शुल्क माफी है. इससे पहले व्यापमं की ओर से 250 रुपये लिया जाता था. छात्रों का रुझान भी धीरे धीरे इस क्षेत्र में अधिक बढ़ा है, यही वजह है कि भारी संख्या में आवेदन आए हैं."

'10वीं की परीक्षा मुश्किल से हुए पास, मैथ में 36, अंग्रेजी में 35 नंबर मिले थे', आज हैं कलेक्टर

दो पाली में होगी परीक्षा:बीएड और डीएलएड की परीक्षा प्रदेश भर में आज हो रही है. यह परीक्षा दो पालियों में हो रही है. पहली पाली सुबह 10 से 12:15 तक बीएड और दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4:15 बजे तक डीएलएड प्रवेश परीक्षाएं होगी. प्रदेश भर में इसके लिए 764 सेंटर बनाये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details