छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी नगर निगम ने मारा छापा, प्रतिबंधित प्लास्टिक डिस्पोजल ग्लास की बड़ी खेप जब्त

By

Published : Aug 26, 2022, 8:06 PM IST

शुक्रवार को धमतरी नगर निगम की टीम द्वारा 42 प्रतिष्ठानों पर छापेमार कार्रवाई की है. महालक्ष्मी काम्प्लेक्स के सामने झुलेलाल ट्रेडर्स में छापा मारा गया है. जिसमें करीब 50,000 रुपए के 20 पेटी प्रतिबंधित प्लास्टिक डिस्पोजल ग्लास जब्त की गई है.

Municipal corporation raids in Dhamtari
धमतरी में नगर निगम ने मारा छापा

धमतरी: धमतरी शहर के पॉश इलाके महालक्ष्मी कॉलोनी के पास प्रतिबंधित प्लास्टिक डिस्पोजल ग्लास की बड़ी खेप (Large consignment of banned plastic glasses seized) पकड़ी गई है. यह खेप एक पिकअप वाहन में 20 कार्टूनों में भरा हुआ था, जिसे रायपुर से भेजा गया था. धमतरी में इसे झूलेलाल ट्रेडर्स को डिलीवर करना था. गाड़ी से माल उतारने के दौरान ही निगम की टीम ने छापेमारी (Municipal corporation raids in Dhamtari) कर दी और सारा माल जब्त कर लिया. नगर निगम की इस कार्रवाई के बाद डिस्पोजल पॉलीथिन के अवैध व्यपारियों में खलबली मच गई है.

धमतरी में नगर निगम ने मारा छापा

निगम आयुक्त ने निर्देशन में कार्रवाई:निगम आयुक्त विनय कुमार के निर्देशन में निगम की अलग-अलग टीम ने 42 प्रतिष्ठानों पर छापेमार कार्रवाई की है. जिसमें प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त करते हुए 32 हजार 500 रूपये की चलानी कार्रवाई की गई है. साथ ही कर प्रतिबंधित पॉलीथिन को जब्त किया है. निगम ने महालक्ष्मी काम्प्लेक्स के सामने झुलेलाल ट्रेडर्स में भी छापा मारा है. जिसमें करीब 60 हज़ार रुपए के 20 पेटी प्रतिबंधित प्लास्टिक डिस्पोजल ग्लास को जब्त किया है.

यह भी पढ़ें:धमतरी की बोराई पुलिस गांजा तस्करों पर लगातार कर रही कार्रवाई

प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्ले से बिक रही पॉलीथिन: केंद्र एवं राज्य सरकार ने पॉलीथिन व सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रोडक्शन और सेल पर सख्त प्रतिबंध लगाया है. उसके बावजूद बाजार में ये खुलेआम बिक रहा है. इसका सीधा मतलब है कि ना तो इसका उत्पादन बन्द हुआ है और न ही थोक व चिल्हर में बिक्री बंद हुई है. अगर सरकार इस पर 100 फीसदी रोक लगाना चाहती है, तो सबसे पहले इनकी फैक्ट्री बन्द करवानी होगी.

निगम ने पहले ही दी थी समझाइश: केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक से बने उत्पादों को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है. जिसको लेकर नगर निगम ने पहले जागरूकता अभियान चलाया और लोगों को समझाइश दिया. लेकिन कुछ लोगों द्वारा अभी भी बैन सामग्रियों का विक्रय एवं उपयोग लगातार किया जा रहा था. ऐसे लोगों पर अब सख्ती दिखाते हुए निगम आयुक्त विनय कुमार ने प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं सिंगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details