छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायगढ़ के पास मालगाड़ी के इंजन टकराए

By

Published : Aug 11, 2022, 8:34 PM IST

रायगढ़ के पास मालगाड़ी के इंजन टकरा गए. जिससे इंजन के पहिये पटरी से नीचे उतर गए. साथ ही मालगाड़ी के चार वैगन भी डीरेल हो गए. रेल यातायात प्रभावित नहीं हुआ है.

Goods train engine collided near Raigarh
रायगढ़ के पास मालगाड़ी के इंजन टकराए

बिलासपुर:गुरुवार सुबह 11:40 बजे रायगढ़-कोटरा रोड के बीच दो माल गाड़ियों के इंजन आपस में टकरा गए. पहले से खड़ी एक माल गाड़ी को पीछे करते समय यह हादसा हुआ. जिससे इंजन और माल गाड़ी के कुछ डिब्बे पटरी से उत्तर गए. रेल प्रशासन ने बिलासपुर और रायगढ़ से राहत कर्मियों को बुलाकर राहत कार्य शुरू किया.

नहीं हुई कोई गाड़ी प्रभावित: बिलासपुर रेलवे डिवीजन के रायगढ़ स्टेशन के करीब जिंदल रेलवे साइडिंग के पास खड़ी एक मालगाड़ी को पीछे से आ रही मालगाड़ी शंटिंग करने के दौरान डबल इंजन ने ठोकर मार दी. इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. हादसा गुरुवार सुबह हुआ. इस टक्कर में खड़ी मालगाड़ी के चार वैगन बुरी तरह क्षतिग्रस्त होकर डीरेल हो गए. जबकि मालगाड़ी के पीछे लगा इंजन भी बेपटरी हो गया. ठोकर मारने वाले इंजन को भी क्षति पहुंचाई है. हादसे से अप और डाउन लाइनें पूरी तरह सुरक्षित है. इसलिए रेल यातायात प्रभावित नहीं हुआ है.

बिलासपुर में आफत की बारिश घरों में घुसा पानी

शंटिंग के दौरान दो मालगाड़ी टकराई:दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायगढ़ स्टेशन के जिंदल रेलवे साइडिंग के पास खड़ी एक मालगाड़ी को शंटिंग के दौरान दूसरी माल गाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी. मालगाड़ी के डबल इंजन ने पीछे से ठोकर मार दी. हादसे के वक्त खाली मालगाड़ी रायगढ़ स्टेशन से पहले आउटर पर तीसरी लाइन में होम सिग्नल पर खड़ी थी. दूसरी तरफ पास ही जेएसपीएल रेलवे साइडिंग पर मल्टी इंजन (दो इंजन) शंटिंग कर रहे थे. इसी दौरान मल्टी इंजन ने खड़ी मालगाड़ी को पीछे से ठोकर मार दी. जिससे 4 वैगन बुरी तरह क्षतिग्रस्त होकर पटरी के आसपास बिखर गए.

रेल अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार खड़ी मालगाड़ी में भी आगे और पीछे एक-एक इंजन लगा हुआ था. दुर्घटना में मालगाड़ी के पीछे लगा इंजन भी बेपटरी हो गया और ठोकर मारने वाले इंजन को भी क्षति पहुंची है. मालगाड़ी के डिरेल होने की सूचना मिलने पर रेलवे के उच्च-अधिकारियों ने तत्काल राहत और मरम्मत कार्य के लिए बिलासपुर से रेल अधिकारियों और कर्मचारियों का दल रवाना किया.

लापरवाही से हुआ हादसा:रेलवे अधिकारी की माने तो इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. न ही रेल यातायात प्रभावित हुआ है. उन्होंने बताया कि हादसा तीसरी लाइन के होम सिग्नल पर हुआ है जबकि अप और डाउन लाइनें पूरी तरह अलग है.रेल यातायात सुचारू रूप से चल रहा है. रेल अधिकारी के अनुसार यह हादसा लापरवाही की वजह से हुआ है. इसकी जांच के निर्देश दे दिए गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details