बिहार

bihar

भारत-नेपाल बॉर्डर पर तनाव: नेपाली नागरिक SSB से उलझे, सीमा पर आकर की नारेबाजी

By

Published : Jan 21, 2021, 9:47 PM IST

Updated : Jan 22, 2021, 2:31 PM IST

India nepal border
भारत नेपाल बॉर्डर पर तनाव

आधा दर्जन नेपाली नागरिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश की. एसएसबी ने सख्ती बरती और नेपाली नागरिकों को वापस कर दिया. इसके बाद नेपाली नागरिक सैकड़ों की संख्या में बॉर्डर पर पहुंचे और एसएसबी के जवानों से उलझ गए.

बेतिया: पश्चिम चंपारण जिले के ठोड़ी स्थित भारत नेपाल सीमापर गुरुवार को तनाव बढ़ गया. सैकड़ों नेपाली नागरिकों ने भारत के एसएसबी के जवानों के खिलाफ सीमा पर आकर नारेबाजी की. एसएसबी के जवानों के साथ नेपाली नागरिकों ने गाली-गलौज भी किया.

भारत में घुसने से रोकने पर शुरू हुआ विवाद
गौरतलब है कि कोरोना काल से ही ठोड़ी सीमा सील है. यहां एसएसबी के जवान मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं. ऐसे में नेपाली नागरिक भारत में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं, जिसको लेकर एसएसबी के जवान सख्त रहते हैं. ऐसा ही एक मामला गुरुवार को सामने आया.

आधा दर्जन नेपाली नागरिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश की. एसएसबी ने सख्ती बरती और नेपाली नागरिकों को वापस कर दिया. इसके बाद नेपाली नागरिक सैकड़ों की संख्या में बॉर्डर पर पहुंचे और एसएसबी के जवानों से उलझ गए. भारतीय जवानों ने धैर्य का परिचय दिया और किसी तरह से मामले को शांत कराया.

देखें वीडियो.

इंडो नेपाल बॉर्डर भिखना ठोड़ी में नेपाली नागरिक और नेपाली जवान कई बार भारत के एसएसबी के जवानों से उलझ चुके हैं. दोनों देश के बीच मधुर संबंध रहे हैं इसके चलते एसएसबी हमेशा बड़े भाई की भूमिका में बॉर्डर पर अपनी जिम्मेदारी निभाती है. नेपाली नागरिक इसका नाजायज फायदा उठाते हैं.

भारत नेपाल सीमा पर जुटे नेपाली नागरिक.

मामले की जानकारी के लिए जब एसएसबी कार्यवाहक कमांडेंट डीके सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामले की अभी पूरी जानकारी मेरे पास नहीं है. मामले की जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ें-बिहार में नो मेंस लैंड पर नेपाल की तरफ से सड़क निर्माण की कोशिश, एसएसबी ने रोका

Last Updated :Jan 22, 2021, 2:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details