बिहार

bihar

Bagaha Crime News: श्रम विभाग ने होटल और गैराज से 7 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

By

Published : Jun 22, 2023, 7:48 PM IST

बगहा में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के नेतृत्व में अभियान चलाया गया. 7 बाल मजदूरों का रेस्क्यू किया गया. 02 एवं मोटरसाइकिल गैरेज से 05 बाल श्रमिकों को विमुक्त कराया गया. छुड़ाये गये बाल श्रमिकों को बाल गृह में रखा गया है. पढ़ें, पूरी खबर.

7 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त
बाल श्रमिकों को कराया मुक्त

बगहा: श्रम विभाग की विशेष टीम ने पश्चिम चंपारण जिले के बगहा में 7 बाल मजदूरों का रेस्क्यू किया है. इन सभी बच्चों से बस, होटल और दुकानों में काम लिया जा रहा था. बताया जा रहा है श्रम अधीक्षक के आदेश पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के नेतृत्व में विशेष धावा दल ने यह अभियान चलाया था. रेसक्यू कराये गये बच्चों के चेहरे पर कुछ बेहतर होने की आस देखी जा सकती थी.

इसे भी पढ़ेंः Bagaha News: अल्ट्रासाउंड और नर्सिंग होम में छापेमारी, प्रतिष्ठान बंद कर फरार हुए संचालक

"बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम, 1986 के तहत नियोजकों के विरुद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. जबकि विमुक्त बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति, बेतिया के समक्ष उपस्थित करा कर उन्हें बाल गृह में रखा गया है"- रवि भूषण कुमार, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी

प्राथमिकी दर्ज करायी गयी: बुधवार को श्रम अधीक्षक, बेतिया के निर्देश पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, बगहा के नेतृत्व में बगहा में विशेष धावा दल के द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों में सघन अभियान चलाया गया. इसमें होटल से 02 एवं मोटरसाइकिल गैरेज से 05 बाल श्रमिक को धावा दल की टीम के द्वारा विमुक्त कराया गया. छुड़ाये गये बाल श्रमिकों को बाल गृह में रखा गया है. जिनके पास से इन्हें छुड़ाया गया उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

विशेष टीम में ये रहे शामिल: बता दें कि बाल श्रम पर रोक लगाने के लिए सरकार बच्चों को कई तरह की सुविधाएं देने का दावा करती हैं. बावजूद बड़ी संख्या में आज भी बच्चे होटल, बस व गैराज समेत अन्य दुकानों में काम करते नजर आते हैं. इसलिये प्रशासन ने यह कार्रवाई की है. अभियान में प्रथम संस्था के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर शुभम कुमार एवं प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर, बेतिया के प्रभारी अमित कुमार, पवन कुमार और चंदन कुमार गौतम, चाइल्डलाइन नरकटियागंज टीम के साथ आदर्श थाना, बगहा-1 की टीम शामिल थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details