बिहार

bihar

सिवान: शिक्षा प्रणाली में सकारात्मक परिवर्तन, सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत

By

Published : Aug 23, 2019, 12:46 AM IST

Updated : Aug 23, 2019, 6:45 AM IST

जिले में बिहार सरकार के शिक्षा नीति में हुए सकारात्मक परिवर्तन को लागू किया जा रहा है. अब बिहार बोर्ड मैनुअल से डिजिटल की ओर बढ़ रहा है. वहीं, परिवर्तन के तहत बिहार सरकार ने सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज शुरुआत करने की योजना बनाई है.

सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत

सिवान: अब बिहार बोर्ड मैनुअल से डिजिटल की ओर बढ़ रहा है. बिहार सरकार ने बच्चों के उच्चतम शिक्षा देने के उद्देश्य से शिक्षा प्रणाली में मूलभूत सुधार किया है. बिहार सरकार ने सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज शुरुआत करने की योजना बनाई है. जिसके तहत सिवान के कुछ विधालयों में छात्रों को एलईडी स्क्रीन पर शिक्षा दी जा रही है. बिहार सरकार अपने इस योजना के साथ डिजीटल इंडिया की ओर एक बड़ा कदम बढ़ाया है.

सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत

छात्र-छात्राएं खासे उत्साहित
स्मार्ट क्लास से पहले जहां छात्रों को किताबों के माध्यम से शिक्षा दिया जाता था. वहीं अब बिहार के सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत होने से शिक्षक छात्रों को विजुअल के माध्यम से पढ़ाते नजर आएंगे. स्मार्ट क्लास में जहां छात्र-छात्राएं खासे उत्साहित दिख रहे हैं, तो वहीं शिक्षक भी नई तकनीक से शिक्षा देने में रुचि ले रहे हैं.

स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करते बच्चे

6 सितंबर से पूरे बिहार में चलेंगें स्मार्ट क्लास
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार ने सभी हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लास के तहत पढ़ाई कराने की योजना बनाई है. उन्होंने बताया कि सिवान जिले के 156 हाई स्कूलों में से 92 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की पढ़ाई शुरु कर दी गई है. साथ ही शिक्षा अधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार ने 6 सितंबर तक पूरे बिहार में स्मार्ट क्लास से पढ़ाई शुरु करने का लक्ष्य रखा है.

स्मार्ट क्लास के तहत एलईडी स्क्रीन पर बच्चों को पढ़ाया जा रहा हैं.
Intro:स्मार्ट क्लास

सिवान।

राज्य सरकार के द्वारा शिक्षा नीति में बड़ा परिवर्तन करते हुए पूरे बिहार के हाई स्कूल में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत की गई है. जिसके तहत विद्यालय के छात्रों को नई तकनीक के तहत किताबों की जगह अब एलईडी स्क्रीन पर शिक्षा दी जा रही है.इस शिक्षा से जहां छात्र-छात्राएं नई तकनीक को देखकर खासे उत्साहित दिख रहे हैं तो वहीं शिक्षक भी अब किताबों की जगह इस नई तकनीक से शिक्षा देने में रुचि ले रहे हैं.


Body:मालूम हो कि स्मार्ट क्लास में एक टीवी, इनवर्टर,बैटरी, पेनड्राइव आदि की खरीदारी करनी है. छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है जिससे छात्र अब पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन भी कर पाएंगे. टीवी के माध्यम से पढ़ाई होने पर अब बच्चे पढ़ाई के रुचि भी लेंगे और शिक्षक भी बेहतर ढंग से पढ़ा सकेंगे. इससे पूर्व शिक्षक छात्रों को किताबो के माध्यम से शिक्षा देते थे इससे हटकर अब शिक्षक डिजिटल इंडिया के तहत टीवी स्क्रीन पर बच्चों को विजुअल दिखाकर समझाते नजर आएंगे. जब इस संबंध में सिवान के जिला शिक्षा पदाधिकारी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमारे हमारे जिले में 156 हाई स्कूल में से 92 विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की पढ़ाई शुरू कर दी गई है बाकी बचे विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास की पढ़ाई जल्द शुरू कर दी जाएगी.

बाइट-छात्रा
बाइट-जिला शिक्षा पदाधिकारी(चंद्रशेखर राय)


Conclusion:
Last Updated :Aug 23, 2019, 6:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details