बिहार

bihar

VIDEO: नागपंचमी पर नागों के साथ ऐसा परेड देखा है क्या

By

Published : Jul 28, 2021, 10:42 PM IST

श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी के दिन नागपंचमी का त्योहार मनाया गया. परंपरा के अनुसार, इस दिन सांपों को दूध पिलाया जाता है. ऐसे में समस्तीपुर में लगे मेले में जो कुछ भी हुआ, वो हैरान कर देने वाला था. पढ़ें पूरी खबर...

Nag Panchami
Nag Panchami

समस्तीपुर:बिहार के समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर प्रखंड में नागपंचमी के अवसर पर नागों के साथ परेड निकाला गया है. यही नहीं, सिंघिया घाट पर सांपों का मेला भी लगा. इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया और नाग देवता की पूजा-अर्चना की.

ये भी पढ़ें- नागपंचमी: बेगूसराय और समस्तीपुर में लगा मेला, पकड़े गए सैकड़ों सांप

स्थानीय लोगों का कहना है कि नागपंचमी के दिन हर साल सिंधिया घाट पर सांपों का मेला लगता है. यह मेला करीब 400 वर्षों से लग रहा है. इस दिन जिले के साथ-साथ अन्य जिलों के भगत सिंधिया नदी घाट पर जुटते हैं.

देखें वीडियो

स्थानीय लोगों के अनुसार, इस मेले की खासियत यह है कि कोई भी भगत यहां सांप लेकर नहीं आता है. यहां उपस्थित सभी तंत्र-मंत्र से नदीं से जहरीले सांपों को निकालते हैं. इसके बाद उन सांपों को हाथ और गर्दन में लपेटकर प्रदर्शन करते हैं.

ये भी पढ़ें- नागपंचमी में यहां दिखता है अजब नजारा, सांपों को गले में लपेटकर खेलते हैं लोग

इसके बाद भगत सांपों का खेल भी दिखते हैं. वहीं, मेले में उपस्थित लोग भी बेखौफ होकर इन जहरीले सांपों को दूध-लावा देकर पूजा करते हैं. कहा जाता है कि पूजा के बाद इन सांपों को नदी एवं आसपास के क्षेत्रों में छोड़ दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details